Follow Us:

Himachal: शिमला पहुंचने से पहले सैलानी बुक करवा सकेंगे पार्किंग

|

 

Smart Parking System : हर साल बड़ी संख्या में शिमला आने वाले सैलानियों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। अब सैलानियों को शहर में गाड़ी खड़ी करने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। नगर निगम शिमला ने जर्मनी की कोको पार्क कंपनी के साथ मिलकर शहर की दो प्रमुख पार्किंग को स्मार्ट पार्किंग में बदलने की योजना बनाई है। दिवाली से पहले इस सुविधा की शुरुआत की जाएगी, जिससे पार्किंग की ऑनलाइन बुकिंग संभव होगी।

लिफ्ट और ढली पार्किंग होंगी पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा
शुरुआती चरण में लिफ्ट पार्किंग, जिसमें 700 वाहन खड़े किए जा सकते हैं, और ढली पार्किंग, जिसमें 150 वाहनों की क्षमता है, को स्मार्ट पार्किंग में बदला जा रहा है। इन दोनों स्थानों पर जल्द ही सीसीटीवी कैमरों और ऑनलाइन सिस्टम को स्थापित किया जाएगा, जिससे पार्किंग व्यवस्था को अत्याधुनिक बनाया जाएगा।

तारादेवी में एलईडी स्क्रीन से मिलेगी जानकारी
सैलानियों को शहर में प्रवेश करने से पहले ही शिमला की पार्किंग स्थिति की जानकारी मिलेगी। तारादेवी के प्रवेश द्वार पर एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी, जो लिफ्ट और ढली पार्किंग की स्थिति को लाइव दिखाएगी। इससे सैलानी यह जान सकेंगे कि किस पार्किंग में जगह उपलब्ध है और वे अपनी गाड़ी कहां खड़ी कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप से बुकिंग और शुल्क भुगतान
पार्किंग की बुकिंग और शुल्क का भुगतान एक मोबाइल ऐप के जरिए किया जाएगा। एलईडी स्क्रीन पर ऐप की जानकारी भी प्रदर्शित होगी। इस ऐप को तैयार करने का काम कोको पार्क कंपनी कर रही है। इस नई स्मार्ट पार्किंग सुविधा से सैलानियों को बड़ी राहत मिलेगी, खासकर पर्यटन सीजन और वीकेंड्स पर जब शिमला की अधिकांश पार्किंग फुल हो जाती हैं।

नगर निगम की पहल और निदेशक का बयान
नगर निगम शिमला के प्रोजेक्ट निदेशक धीरज चंदेल के अनुसार, “शहर की दो प्रमुख पार्किंग को स्मार्ट पार्किंग में बदला जा रहा है। तारादेवी एंट्री गेट पर सैलानियों को यह जानकारी मिल जाएगी कि किस पार्किंग में जगह खाली है। इसी माह इस नई सुविधा की शुरुआत करने की योजना है।”