Follow Us:

3 नवंबर को शीतकाल के लिए बंद होंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट, ऊखीमठ में विराजेंगे भगवान

|

Kedarnath Temple Winter Closure:  श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट इस वर्ष शीतकाल के लिए 3 नवंबर, 2024 को भाई दूज के पावन अवसर पर सुबह 8:30 बजे परंपरागत रूप से बंद किए जाएंगे। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि कपाट बंद होने के बाद भगवान केदारनाथ की चल-विग्रह डोली शीतकालीन गद्दी स्थल की ओर प्रस्थान करेगी।

3 नवंबर को सुबह 8:30 बजे डोली केदारनाथ मंदिर से प्रस्थान करेगी और उसी दिन रामपुर में रात्रि विश्राम करेगी। 4 नवंबर को डोली रामपुर से चलकर फाटा और नारायण कोटी होते हुए श्री विश्वनाथ मंदिर, गुप्तकाशी पहुंचेगी, जहां रात बिताई जाएगी।

5 नवंबर को सुबह 8:30 बजे डोली गुप्तकाशी से प्रस्थान करेगी और लगभग 11:20 बजे अपने शीतकालीन गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर, ऊखीमठ पहुंचेगी। यहाँ भगवान केदारनाथ की डोली परंपरागत रूप से विराजमान होगी।

शीतकाल के दौरान, जब केदारनाथ मंदिर बर्फ से ढक जाता है, भगवान केदारनाथ की पूजा ऊखीमठ स्थित श्री ओंकारेश्वर मंदिर में होती है। हर साल इस अवसर पर भारी संख्या में श्रद्धालु इस डोली यात्रा में भाग लेते हैं और ऊखीमठ में विशेष पूजा-अर्चना में शामिल होते हैं।