Follow Us:

NPS कर्मचारियों को बड़ी राहत, 12% महंगाई भत्ता जारी करने के आदेश

|

NPS employees Himachal DA update: हिमाचल प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को राहत प्रदान करते हुए लंबित महंगाई भत्ता (डीए) जारी करने के आदेश दिए हैं। यह डीए करीब 12 प्रतिशत है, जो 2003 के बाद नियुक्त आईएएस, आईपीएस, आईएफएस अधिकारियों समेत एनपीएस का विकल्प चुनने वाले सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा।

प्रदेश में ऐसे कर्मचारियों की संख्या लगभग 1,300 बताई जा रही है। वित्त विभाग के प्रधान सचिव देवेश कुमार द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि महंगाई भत्ता जारी न करने पर भविष्य के पेंशन लाभों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए यह कदम उठाया गया है।

सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि भविष्य में केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ता जारी करने पर हिमाचल प्रदेश सरकार को भी उसी समय डीए जारी करना होगा।

इस निर्णय के बाद ओपीएस (पुरानी पेंशन योजना) का विकल्प चुनने वाले लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को भी राहत मिलने की संभावना है। प्रदेश के दो लाख कर्मचारी और डेढ़ लाख पेंशनर महंगाई भत्ते की तीन किस्तों का इंतजार कर रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि दिवाली के मौके पर सरकार इन्हें भी डीए की एक किस्त के रूप में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता जारी कर सकती है।

यह निर्णय कर्मचारियों और पेंशनरों संगठनों के लगातार दबाव के बाद लिया गया है, जो सरकार से डीए जारी करने की मांग कर रहे थे।