Follow Us:

कुल्लू: यात्रियों के लिए खुला रोहतांग दर्रा, पर्यटक कर सकेंगे बर्फ का दीदार

गौरव |

देश और दुनिया की पसंदीदा सैरगार रोहतांग दर्रा घूमने के लिए सैलानियों को प्रशासन ने अनुमति दे दी है और अब सैलानी रोहतांग दर्रा का दीदार कर सकेंगे। बर्फ की सफेदी में ढके रोतहांग दर्रा को निहारने के लिए सैलानी  काफी समय से रोहतांग के दीदार को बेताव थे जिसके चलते जिला प्रशासन ने अब सैलानियों को रोहतांग जाने के लिए अनुमति दे दी है और डीसी कुल्लू यूनुस ने बताया कि आज से रोहतांग दर्रा को सैलानियों के लिए खोल दिया है और रोहतांग पार जाने वाले सैलानियों के लिए भी प्रशासन ने पूरी तरह से अनुमति प्रदान की है।

उन्होंने बताया कि सैलानी वाहनों का ऑनलाईन परमिट लेकर रोहतांग दर्रा जा सकते हैं। रोहतांग दर्रा जाने के लिए 500 रुपए परमिट फीस और 50 रुपए कंजैपशन चार्ज लिए जा रहे हैं। जिसके चलते परमिट मिलने पर सैलानी रोहतांग दर्रा की सैर कर सकते हैं।

डीसी कुल्लू ने बताया कि रोहतांग दर्रा में अब तक 150 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था कर दी है जबकि इसके अलावा मढ़ी में 200 से अधिक और गुलाबा में भी 200 वाहनों के पार्क करने की व्यवस्था की जा चुकी है। ताकि सैलानियों को अपने वाहन पार्क करने में किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पडे़।

यूनुस ने कहा कि एनजीटी के आदेश पर रोहतांग के लिए हर दिन 1200 वाहनों के परमिट ही जारी होंगे और उनमें 800 पेट्रोल और 400 डीजल के वाहन शामिल रहेंगे।  इसके अलावा रोहतांग के लिए 100 स्पेशल परमिट जारी करने का भी प्रावधान है उन्हें जिला कुल्लू में पंजीकृत वाहनों को छोड़कर प्रदेश और देश के के दूसरे हिस्साें के वाहनों को जारी किया जाएगा। इस दौरान एसपी कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री ने भी रोहतांग दर्रा मार्ग में यातायात व्यवस्था को लेकर अपनी बात रखी।