Follow Us:

बिलासपुर में लगेगा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट

सुनील ठाकुर |

बिलासपुर में कूड़े-कचरे के निस्तारण के लिए जल्द ही सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट स्थापित किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसके लिए 4 स्थान चिहिंत किए गए है। अहम बात यह है कि बिलासपुर के अलावा घुमारवीं शहर के कूड़े को भी एक निश्चित स्थान पर ठिकाने लगाया जाएगा। इससे लंबे समय से चल रही कूड़े के निस्तारण की समस्या का स्थायी समाधान भी हो जाएगा।

शहरी विकास विभाग के निदेशक देवेंद्र कुमार गुप्ता ने इस मामले को लेकर बिलासपुर के सभी नगर निकायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।  जिलाधीश विवेक भाटिया ने बताया कि बिलासपुर शहर के कूड़े को खैरियां में जिस जगह ठिकाने लगाया जाता है वहां जनता का विरोध है। इसी प्रकार घुमारवीं में भी पिछले काफी समय से कूड़े के निस्तारण की समस्या बनी हुई है।

ऐसे में दोनों ही शहरों की कूड़े की समस्या के स्थायी समाधान को लेकर जिला में चार साईट चयनित की गई हैं जिनमें एक फेटीधार के पास, संडयार के जंगल, मारकंड के आसपास और लैहड़ी सरेल के पास शामिल हैं। इस योजना को मूर्तरूप मिलने से बिलासपुर व घुमारवीं में कूड़े के निस्तारण को लेकर चल रही समस्या का स्थायी हल हो जाएगा।