Follow Us:

डेंगू की चपेट में बिलासपुर, दिल्ली के एक्सपर्ट डॉक्टर्स करेंगे जांच

सुनील ठाकुर |

बिलासपुर में डेंगू के आतंक को बढ़ता देख आखिरकार प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार भी नींद से जाग ही गए। रविवार को छुट्टी के दिन मंत्री अस्पताल में मरीज़ों का हाल जानने पहुंचे और इस दौरान उन्होंने मरीज़ों हर संभव सुविधाएं देने का आश्वासन दिया। मंत्री ने अपने बयानों में साफ किया कि सरकार किसी भी तरह की स्वास्थ्य बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

मंत्री ने कहा शिमला आईजीएमसी से भी विशेषज्ञों की टीम ने यहां जायजा लिया है और रोग नियंत्रण के लिए आवश्यक सुझाव दिए हैं। सोमवार को दिल्ली से एनसीडीसी की टीम बिलासपुर पहुंच रही है। कुछ टीमें शिमला में रिसर्च करेंगी और एक रिपोर्ट तैयार करेंगी जिसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को प्रेषित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने भी राज्य सरकार से आग्रह किया है कि इस अहम मसले पर संज्ञान लेते हुए तत्काल प्रभाव से उचित कदम उठाए जाएं। इस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी गंभीर हैं और उन्होंने भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं।

स्वास्थय मंत्री ने कहा कि डेंगू के पनपने की प्रारंभिक अवस्था को समाप्त करने के लिए आवश्यक है कि घर के आस-पास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और पानी को कहीं भी जमा न होने दे ताकि मच्छरों का लारबा पैदा न हो। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मच्छरों को नष्ट करने के लिए फोगिंग की बड़ी व्हिकल माऊटिड़ फोगिंग मशीन को शीघ्र ही दस्तावेजी कार्यवाही पूर्ण करके बिलासलपुर के लिए उपलब्ध करवाया जाएगी।

इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्रीय चिकित्सयालय बिलासपुर का दौरा किया और डेंगू से ग्रस्त मरीजों का विभिन्न वार्डों में जाकर कुशल क्षेम पूछा और तिमारदारों से चिकित्सा विभाग द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यापक जानकारी हासिल की।