Follow Us:

सरकारी टैंक के निर्माण के लिए ठेकेदार पर अवैध खनन का आरोप

नवनीत बत्ता, हमीरपुर |

हमीरपुर के तहत पड़ते सुजानपुर उपमंडल में एक ठेकेदार पर सरकारी टैंक के निर्माण के लिए अवैध करने का आरोप लगाया गया है। जबकि आईपीएच विभाग ने ठेकेदार को अनापत्ति प्रमाण पत्र दे रखा है। लेकिन, ठेकेदार इस टैंक के निर्माण के लिए पास की खड्ड से अवैध खनन करके रेत, बजरी और पत्थर ला रहा है। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक बैरी पंचायत की प्रधान रेखा शर्मा और उपप्रधान अरुण ठाकुर ने ठेकेदार पर जंगलेड खड्ड में अवैध खनन के आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि इस बारे में एडीएम से शिकायत की गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई न होता देख उन्होंने पुलिस में इसकी शिकायत की। पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद मौके पर छापा मारा तो वहां पर करीब छह ट्राली रेत, बजरी और पत्थर से भरे हुए बरामद किए गए। पुलिस ने एसडीएम को इसकी रिपोर्ट सौंप दी है।

लोगों का कहना है कि जहां पर अवैध खनन हो रहा है, उससे 10 मीटर की दूरी पर श्मशान घाट है। यदि इस अवैध खनन को समय रहते न रोका गया, तो श्मशानघाट भी इस खनन की भेंट चढ़ सकता है। उन्होंने प्रशासन और सरकार से खसरा नंबर 510 की नीलामी को रद्द करने की मांग की है।

उधर, इस बारे एसडीएम विजय कुमार धीमान ने बताया कि बैरी पंचायत में हो रहे अवैध खनन के बारे पुलिस की कार्रवाई की रिपोर्ट मिली है। इस अवैध खनन के ऊपर जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। वहीं, आईपीएच विभाग के सहायक अभियंता कमलेश कुमार ने बताया कि इस टैंक के निर्माण के बारे कोई भी जानकारी नहीं है। फिर भी यदि टैंक निर्माण के लिए अवैध रूप से रेत बजरी और पत्थर उपयोग किए जा रहे हैं, तो उस ठेकेदार पर कार्रवाई की जाएगी।