Follow Us:

विभाग की पौंग डैंम किनारे बसे गुज्जरों को खदेड़ने के दावों की खुली पोल

मृत्युंजय पुरी |

अंतर्राष्ट्रीय वेट लैंड घोषित पौंग झील क्षेत्र के सेंचुरी एरिया से गुज्जरों को खदेड़ने के विभाग के बड़े-बड़े दावों की उन्होंने हवा निकाल के रख दी है। विभाग की लाख कोशिशों के बाद भी वह डैम किनारे भटोली फकोरियां क्षेत्र में डेरा लगाकर जमाए हुए हैं। उन्हें हर रोज सुबह-सुबह ट्राले और मोटर साइकिल पर दूध बेचने जाते देखा जा सकता है।

जहां यह वन्य प्राणी विभाग के दावों की पोल खोलते हैं, तो वहीं पुलिस विभाग के यातायात नियमों को ठेंगा दिखाते हुए बिना हैल्मेट दूध के बड़े-बड़े ड्रमों के साथ 2-3 लोगों को बाइक पर बिठाकर सडक़ पर बेखौफ दौड़ रहे हैं। लोगों का कहना है कि वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट की ढुलमुल कार्रवाई के चलते यह संभव हो रहा है।

बता दें कि पिछले दिनों विभाग ने कार्रवाई करते हुए वैट लैंड में डेरा जमाए गुज्जरों का सामान ट्रैक्टरों में भरकर दोसडक़ा में छोड़ दिया था। विभाग के कर्मचारियों ने सामान को सडक़ तक छोडक़र ही अपनी ड्यूटी कर ली, जबकि, सेंचुरी एरिया से न तो गुज्जर और न ही उनकी भैंसों को बाहर निकाला, जिसके कारण गुज्जर वहीं के वहीं डेरा जमाए हुए हैं।

वहीं, लोगों का कहना है कि क्या यातायात नियम केवल हम लोगों के लिए हैं। पुलिस को हर रोज सुबह-सुबह सरेआम यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते सडक़ पर दोपहिया दौड़ाते नजर नहीं आते हैं। इस बारे वन्य प्राणी विभाग के रेंज अधिकारी दलीप सिंह ने बताया कि शीघ्र ही विभागीय टीम गुज्जरों को भैंसों सहित सेंचुरी एरिया क्षेत्र के बाहर करेगी।