Follow Us:

मॉब लिंचिंग को लेकर संसद परिसर में TMC का प्रदर्शन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

संसद के मानसूत्र सत्र का आज पांचवां दिन है। मंगलवार को लोकसभा में कांग्रेस और आरजेडी सांसदों की ओर से मुजफ्फरपुर में रेप की घटना पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव को नोटिस दिया गया है। वहीं सीपीएम ने लोकसभा में पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में हिंसा को घटनाओं पर चर्चा के लिए शून्य काल का नोटिस दिया है।

11.05 AM: राज्यसभा में INLD सांसद रामकुमार कश्यप ने सांसद आवास के पास बंदरों की बढ़ती तादाद का मुद्दा उठाया। इसपर सभापति ने कहा कि उपराष्ट्रपति निवास में भी ये समस्या है और इसका निदान किया जाना चाहिए।

11.03 AM: राज्यसभा में शून्य काल के दौरान चर्चा जारी

11.02 AM: राज्यसभा में पटल पर रखें जा रहे हैं दस्तावेज

11.00 AM: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

10.37 AM: टीएमसी सांसदों ने गांधी प्रतिमा के पास देशभर में हो रही लिंचिंग की घटनाओं के विरोध में प्रदर्शन किया।

सोमवार को संसद में क्या हुआ

कामकाज से लिहाज से मॉनसून सत्र का चौथा दिन उपयोगी साबित हुआ। बीते दिन लोकसभा से राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (संशोधन) विधेयक 2017 को चर्चा के बाद पारित किया गया। इसके अलावा मोटर यान विधेयक पर भी राज्यसभा में लंबी चर्चा हुई। लोकसभा से चेक बाउंस से संबंधित परक्राम्य लिखत संशोधन विधेयक (नेगोशियेबिल इंस्ट्रूमेंट अमेंडमेंट बिल) 2017 ध्वनिमत से पारित किया गया। राज्यसभा से स्‍पेसिफिक रिलीफ (संशोधन) बिल 2018 को मंजूरी दी गई। संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने बीते दिन प्राचीन स्मारक और अवशेष (संशोधन) बिल राज्यसभा में रखा लेकिन इस पर चर्चा नहीं हो सकी।

संसद में आज का एजेंडा

राज्यसभा में आज आंध्र प्रदेश के मुद्दे पर अल्पकालिक चर्चा होगी। टीडीपी की ओर से इसके लिए बीते दिन नोटिस दिया गया था जिसके बाद सभापति वेंकैया नायडू ने आज इस मुद्दे पर चर्चा के लिए मंजूरी दी थी। मोटर यान विधेयक पर भी राज्यसभा में आज चर्चा होगी। इसके अलावा परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इस बिल पर सदन में जवाब भी दे सकते हैं। राज्यसभा में आज भगोड़ा आर्थिक अपराधी बिल पर चर्चा की जा सकती है। इस बिल को लोकसभा से पारित किया जा चुका है।