Follow Us:

हिमाचल में स्कूल बसों में नहीं थम रही ओवरलोडिंग, SID की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नवनीत बत्ता |

हिमाचल प्रदेश में बड़े हादसों के बाद भी कई जगहों पर निजी गाड़ियों के साथ स्कूल बसों और टैक्सियों में ओवरलोडिंग का काम नहीं रुक रहा है। स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो (SID) की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के हर जिले में बड़े-बड़े शिक्षण संस्थान जायदा पैसा कमाने के चक्कर में ओवर लोडिंग को न्यौता दे रहे हैं। निजी और छोटे वाहनों में भी बच्चों लाने और छोड़ने का गैर-कानूनी काम बदस्तूर जारी है।

इस लिस्ट में प्रदेश के ये बड़े स्कूल भी हैं शामिल..

शिमला के दयानन्द स्कूल और तारा हॉल स्कूल की बसों में जरूरत से जायदा बच्चों को भरा जाता है।

सोलन के सेंट लउकुस स्कूल ,डीएवी जैसा बड़ा संसथान, गुरुकुल, गीता आदर्श स्कूल हैं जहां पर कुछ स्कूल्ज के पास तो परमिट तो परमिट तक नहीं हैं। छोटी गाड़ियों जिन मैं बच्चों को लाने और छोड़ने का काम कसौली,परमाणु में धड्डले से चल रहा है।

किन्नौर में निजी गाड़ियां आर्मी ट्रिपिक पब्लिक स्कूल पूह में बच्चों के लिए बिना परमिट के चल रही हैं।

सिरमौर और पावंटा साहिब निजी वाहन को टैक्सी के रूप मैं चलाया जाए रहा है वहीं, स्कूल बसों में बिना रोकटोक के ओवरलोडिंग जारी है।

रिपोर्ट के अनुसार कुल्लू जिला के आनी में जेपीएन स्कूल कुशांग और निरमंड के भुवनेश्वरी पब्लिक स्कूल अरसू में भी बिना परमिट के गाड़ियों का प्रयोग हो रहा है।

वहीं, मंडी जिला के जोगिंद्रनगर से ऑनेस्ट उच्च माध्यमिक पाठशाला, दयाननद भारतीय पब्लिक स्कूल दारा ,सिराज के माउंटेन गुरुकुल मिडिल स्कूल, सुंदरनगर सेंत मैरी ,महावीर और BBMB के स्कूल्ज में बिना परमिट के गाड़ियों का प्रयोग किया जा रहा है। बल्ह में किंग जॉर्ज स्कूल, नेरचौक सरकाघाट में लार्ड कान्वेंट और आर के इंटरनेशनल स्कूल,धर्मपुर से डीएवी स्कूल में ओवरलोडिंग जारी है।

रिपोर्ट के अनुसार बिलासपुर जिला से शिवा इंटरनेशनल जैसे बड़े ग्रुप्स और डीएवी स्कूल घुमारवीं ,जेपी विद्या मंदिर स्वारघाट में भी ओवरलोडिंग  लगातार चल रही है।

शिक्षा के हब हमीरपुर की रिपोर्ट भी चौकाने वाली है जहां पर हमीरपुर पब्लिक स्कूल, ब्लू स्टार सीनियर सेकंडरी स्कूल, मैगनेट पब्लिक स्कूल का भी यही हाल है।

कांगड़ा जिला की रिपोर्ट सकून वाली है यहां पर फतेहपुर, जवाली, परागपुर, जवालामुखी, कांगड़ा, पालमपुर, बैजनाथ और धर्मशाला मैं ओवरलोडिंग नहीं है जबकि, देहरा के करीब 20 स्कूल्ज में अभी भी ओवरलोडिंग जारी है।

ऊना जिला की रिपोर्ट के अनुसार डीएवी पब्लिक स्कूल, रुद्रा पब्लिक स्कूल बसाल, सेंट मेरी पब्लिक स्कूल हरोली ,गुरुकुल पब्लिक स्कूल पक्का भरो ,गोकुल मोंटेसरी स्कूल नेहारी में ओवरलोडिंग लगातार जारी है।

ये रिपोर्ट 22 मई को स्टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो ने बनाकर सरकार को सौंपी है। जिसके अनुसार प्रदेश में लगातार हो रहे बस  हादसे इन स्कूल्ज के लिए कोई विशेष महत्त्व नहीं रखते हैं और अगर सरकार नियमों को लेकर सख्त नहीं हुई तो नियमों को दरकिनार करके सिर्फ पैसा इकठ्ठा करने की होड़ में ही नौनिहालों से खिलवाड़ जारी रहेगा।