Follow Us:

HPU को मिला नया कुलपति, राज्यपाल ने प्रो. सिकंदर के नाम पर लगाई मुहर

पी. चंद |

हिमाचल विश्व विद्यालय में नए वीसी की नियुक्त हो गई है। अब प्रो. सिकंदर कुमार को विश्व विद्यालय की कमान सौंपी गई है। गुरुवार को राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे कप्तान सिंह सोलंकी ने विवि के नए वीसी के लिए प्रो. सिकंदर के नाम पर अपनी मुहर लगाई।

दरअसल, कुलपति  की नियुक्ति को लेकर बुधवार को सचिवालय में सर्च कमेटी की बैठक हुई थी जिसमें प्रो. सिकंदर का नाम तय माना जा रहा था और राज्यपाल की स्वीकृति के लिए भेजा गया था। अब गुरुवार को राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने विवि के नए वीसी के लिए प्रो. सिकंदर के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है और अब जल्द ही इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी।

बता दें कि विवि में पिछले14 महीने से वीसी का पद खाली चल रहा था। 24  मई 2017  को विवि के कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी के रिटायर होने के बाद से वीसी का पद खाली चल रहा था जिसके बाद नए वीसी की तलाश के लिए राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी गठित कर दी जिसमें शिक्षा सचिव, राज्यपाल के सचिव के अलावा एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के वीसी सदस्य हैं।

कमेटी ने तब से अब तक तीन बार आवेदन मांगे जिनमें करीब अस्सी पात्र आवेदकों में से तीन नामों का पैनल बनाकर सरकार को भेजना था। अब प्रो. सिकंदर को विवि की कमान सौंपी गई है।

हिमाचल विवि के कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी का कार्यकाल पूरा होने के बाद सरकार ने प्रो. राजेन्द्र चौहान को नए कुलपति की नियुक्ति तक कार्यभार सौंपा था। प्रो. राजेन्द्र चौहान 14 महीने से कुलपति का कार्यभार संभाल रहे थे।