Follow Us:

पांवटा साहिब: SC के आदेशों की सरेआम धज्जियां उड़ा रहे ई-रिक्शा चालक

समाचार फर्स्ट |

सुप्रिम कोर्ट के आदेशों पर जिसमें ई-रिक्शा चलाए जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है, उसके बावजूद पांवटा साहिब में ई-रिक्शा चालक धड़ल्ले से न्यायालय के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए मंगलवार को सड़कों पर अपने ई-रिक्शा चला रहे हैं। सर्वोच्च न्यायलय के आदेशों के बाद निदेशक परिवहन हिमाचल प्रदेश ने सभी जिला प्रशासन को इस बारे लिखित आदेश जारी कर ई-रिक्शा चलाए जाने पर पाबंदी लगाने को कहा है, जिस पर अमल करते हुए पांवटा प्रशासन ने भी यहां पर ई-रिक्शा चलाए जाने पर प्रतिबधं लगा दिया परन्तु फिर भी ई-रिक्शा चालक आज भी पांवटा साहिब में अपने ई-रिक्शा पर सवारियां ढोते देखे गए।

उल्लेखनीय है कि माननीय अदालत द्वारा आम जनता की सुरक्षा को देखते हुए ई-रिक्शा चलाए जाने पर पाबंदी लगाए जाने के आदेश जारी किए गए हैं। क्योंकि ई-रिक्शा का न तो पंजीकरण है न ही बीमा व अन्य कोई दस्तावेज, जिस कारण इनमें सफर करने वाले लोगों का जीवन जोखिम पूर्ण बना रहता है। सुरक्षा की दृष्टि से माननीय अदालत के आदेशों की पालना करते हुए प्रशासन के इनको चलाए जाने पर प्रतिबंध तो लगा दिया पर इस बारे कोई नजर न रखे जाने से ई-रिक्शा चालक पाबंदी के आदेशों को दरकिनार कर सड़कों पर अपने ई-रिक्शा दौड़ा कर आदेशों की सरेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं।

उधर, इस मामले में उपमंडलाधिकारी नागरिक पांवटा साहिब एलआर वर्मा ने बताया कि निदेशक परिवहन विभाग हिमाचल प्रदेश से लिखित आदेश प्राप्त होने के बाद पांवटा साहिब में ई-रिक्शा के चलन पर पाबंदी लगा दी गई है। यदि फिर भी कोई अवहेलना करता पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई अमल में लाई जाएगी और इसकी जांच के लिए पांवटा पुलिस को आदेश दिए जा रहे हैं।