Follow Us:

लोगों ने सड़कों पर ही बना डाली पार्किंग, किसी भी हादसे में नहीं पहुंच सकती कोई सुविधा

कमल |

हमीरपुर के प्रताप नगर में सड़कों पर ही अनाधिकृत पार्किंग के लिए पूरे शहर में चर्चित हो रहा है । यहां की सबसे बड़ी समस्या कार पार्किंग की है। यहां पर सड़कों के किनारे कतार में चौबीसों घंटे खड़ी गाडिय़ों को देखकर ऐसा लगता हो जैसे यह स्थाई पार्किंग की जगह हो। स्थानीय लोगों को अवैध तरीके से सड़कों पर गाडिय़ां खड़ी करने की वजह से प्रतिदिन हादसों का अंदेशा रहता है। सड़क किनारे अनाधिकृत पार्किंग से बड़ी गाड़ियाँ वार्ड में लाने की दिक़्क़त आती है। ज़िला कोर्ट काम्प्लेक्स से लेकर बराहल बल्ह व प्रतापगली तक के हज़ारों लोग इसी सड़क का प्रयोग आने जाने के लिए करते हैं।

गाड़ियां ज़्यादा, पार्किंग स्थल कम

प्रताप नगर के स्थानीय लोगों की मानें तो आबादी बढने के साथ मौजूदा समय लगभग प्रत्येक घर में गाड़ी है। एक एक बिल्डिंग में चार चार मंजिलें हैं। जिनें रहने वाले हर एक परिवार के पास अपनी गाडियां हैं। स्थानीय निवासीयों  ने बताया कि आस पास कोई स्थाई पार्किंग न होने के कारण मजबूरन लोग अपनी गाडिया सड़कों पर खड़ी करते हैं।

आग लगने पर नहीं पहुंचती अग्निशमन की बड़ी गाड़ी

सड़क किनारे अनाधिकृत पार्किंग से हमीरपुर ज़िला की इस घनी बस्ती में दुर्भाग्यपूर्ण आग लगने पर अग्निशमन विभाग की बड़ी गाड़ी आग बुझाने नहीं पहुंच पाती । वहीं एम्बुलेंस को मोड़ने के लिए जगह न छोड़ने के कारण विकट हालातों में एम्बुलेंस भी प्रतापनगर में नहीं पहुंचती । सड़क के किनारे खुली जगहों पर लोगों द्वारा लगाए गये लोहे के सांगल सड़कों को तंग कर रहे हैं । कई जगह सड़क के बीच लोहे के गाडर गाड़ बड़ी गाड़ियों के क्षेत्र में प्रवेश को लेकर लगाम लगाई गयी है। स्थानीय लोगों ने अनाधिकृत पार्किंग को तुरंत सड़क के किनारे से हटाने की मांग पुलिस से की है।