Follow Us:

मॉनसून सत्र के लिए पहुंचे 429 प्रश्न, 10 विषय आए चर्चा के लिए

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र आगामी 23 अगस्त को शुरू होने वाला है। इसी के चलते अभी से ही विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल के पास सत्र के लिए सैकड़ों सवाल पहुंच रहे हैं। सोमवार को बिंदल ने जानकारी देते हुए बताया कि सत्र के लिए अभी तक 429 सवाल आ चुके हैं, जिसमें 330 तारांकित और 99 आंंतरिक सवाल हैं। इसके अलावा नियम 62 के अंतर्गत 1, 101 नियम के अंतर्गत 4 और 130 के अंतर्गत 5 नोटिस चर्चा के लिए आए हैं।

बिंदल ने कहा कि 30 अगस्त तक ग़ैर सरकारी कार्य दिवस रखा गया है और 23 अगस्त से लेकर 31 अगस्त तक कुल 7 बैठकें होंगी। फिलहाल सत्र की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सत्र का पहला दिन पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोकोदगार से शुरू होगा। बिंदल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच जनहित मुद्दों पर चर्चा होगी।

ई-विधान प्रणाली की ट्रेनिंग देगा हिमाचल

राजीव बिंदल ने बताया कि हिमाचल के ई-विधानसभा से प्रेरणा लेते हुए केन्द्र ने अब लोकसभा और देश की सभी विधानसभाओं को ई-विधान से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए प्रशिक्षण भी हो चुका है और नेशनल विधान अकादमी को भी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। ये कहां और किस रूप में खुलेगी इस पर केन्द्र को निर्णय लेना है। हिमाचल विधानसभा में सात राज्यों की तीन दिवसीय ट्रेनिंग आयोजित की जाएगी, जिसकी तिथि फाइनल होगी।