Follow Us:

अब BEd की भी ऑनलाइन होगी काउंसलिंग, HPU ने जारी किया नया पैटर्न

समाचार फर्स्ट डेस्क |

प्रदेश विश्वविद्यालय पहली बार बीएड कोर्स में सत्र 2018-19 के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग करवाने जा रहा है।  काउंसलिंग नए पैटर्न के तहत होगी इसके लिए एक कमेटी का गठन भी विवि ने किया है।

कमेटी ही यह तय करेगी कि किस आधार पर छात्रों को बीएड कॉलेजों में तय सीटों पर ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश दिया जाना है। प्रशासन ने विवि अधिष्ठता प्रो.अरविंद कालिया की अध्यक्षता में ये कमेटी गठित की गई है। कमेटी में शिक्षा विभाग के निदेशक सहित एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी और एचपीयू के एडुक्शन डिपार्टमेंट के डीन समेत सभी चार प्रोफेसर्स को शामिल किया गया है।

ऑनलाइन काउंसलिंग करवाने के लिए विवि का यह नया प्रयास हैं। ऐसे में किसी तरह की परेशानी छात्रों को ना हो इसके लिए सारी तैयारियां पहले ही विवि पूरी कर रहा है। मंगलवार को कमेटी की बैठक बुलाई गई है, जिसमें काउंसलिंग को लेकर पूरा रोड मैप तैयार कर लिया जाएगा।

किस कॉलेज में कितनी सीटें कौन से वर्ग से भरी जानी हैं, इसका रोस्टर तैयार करने के साथ ही काउंसलिंग का शेड्यूल भी फाइनल किया जाएगा। विवि ने ईआरपी सिस्टम के तहत ऑनलाइन काउंसलिंग का सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसमें किस तरह से कॉलेजिस की सीटें बांटी जाएंगी यह सब स्थिति कमेटी की बैठक में ही साफ होगी।

बता दें प्रदेश में बीएड के लिए दो सरकारी कॉलेजिस के अलावा 73 के करीब निजी कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में बीएड की 7300 के करीब सीटें हैं, लेकिन निजी बीएड कॉलेजों के एसआईटी के निरीक्षण के बाद कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट के आधार पर कितने निजी कॉलेजिस को बैच बैठाने की मान्यता इस साल मिलेगी, अभी यह तय नहीं हैं। अगर कुछ कॉलेजों की मान्यता रद्द होती हैं तो तय सीटों का आंकड़ा घट भी सकता है।

बीएड की काउंसलिंग ऑनलाइन होने से प्रदेश के हजारों छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी। अभी तक छात्रों को काउंसलिंग के लिए एचपीयू परिसर में प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों से आना पड़ता था, लेकिन अब छात्र को घर बैठे ही ऑनलाइन बीएड कॉलेज में प्रवेश मिल जाएगा।

एचपीयू की ओर से बीएड ऑनलाइन काउंसलिंग को करवाने की जिम्मेवारी कंप्यूटर विंग के इंचार्ज मुकेश शर्मा को सौंपी गई है। मुकेश शर्मा ने बताया कि प्रवेश परीक्षा की मेरिट जारी होने के बाद एचपीयू की वेबसाइट पर छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगा। इस फॉर्म में छात्रों को अपनी पसंद के तीन बीएड कॉलेज भरने होंगे। इन तीन कॉलेजों में से किसी एक कॉलेज में छात्र को सीट प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर ऑनलाइन ही दी जाएगी।

बीएड की ऑनलाइन काउंसलिंग में सबसे पहले एचपीयू प्रदेश विश्वविद्यालय सहित धर्मशाला के सरकारी बीएड कॉलेजों की तय 400 सीटों को भरेगा। इन सीटों पर प्रवेश बीएड प्रवेश परीक्षा में हाई मेरिट में आने वाले छात्रों को दिया जाएगा।  इसके बाद निजी बीएड कॉलेजिस की सीटों को भरने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।