Follow Us:

पानी-बिजली की नहीं रहेगी अब कमी, 6 राज्‍यों के बीच साइन हुआ MOU

पी. चंद |

पानी और बिजली की किल्लत से निपटने के लिए लखवार बहुउद्देश्यीय राष्ट्रीय परियोजना की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए नई दिल्ली में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में हरियाणा सहित 6 राज्यों के मुख्यमंत्री ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

नितिन गडकरी ने अपनी मौजूदगी में हरियाणा की सीएम मनोहर लाल, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लखवार बहुउद्देश्यीय राष्ट्रीय परियोजना के समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए।

करीब 4000 करोड़ रुपये की इस परियोजना से 300 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा, जिस पर उत्तराखंड का पूरा अधिकार होगा। पानी उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली व राजस्थान के बीच बंट जाएगा। पर्याप्त मात्रा में बिजली मिलने से हरियाणा में बिजली के कट कम लगेंगे। दरें भी सस्ती हो सकती हैं।

वहीं परियोजना से 2.67 लाख एकड़ फीट पानी का प्रबंधन संभव होगा।सभी राज्यों में पानी और बिजली की उपलब्धता बढ़ेगी। इस परियोजना के लागू होने से हरियाणा में लंबे समय से चली आ रही पानी की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। खासकर उन इलाके के लोगों का फायदा होगा, जो गर्मियों में सूखे की मार झेलते आए हैं।