Follow Us:

आरक्षण की सारी जानकारी जुटाकर उचित निर्णय लेगी सरकार, कांग्रेस के सवाल पर मंत्री ने दिया जवाब

पी. चंद |

सदन में शिक्षण संस्थान में आरक्षण को लेकर पूछे गए सवाल पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि सभी केंद्रों में अभी आरक्षण एक जैसा नहीं है। कई जगहों पर 18 फीसदी आरक्षण है तो कहीं 12 फीसदी। इस दिशा में विभाग पूरी जानकारी जुटा रहा है और उसके बाद सरकार उचित निर्णय लेगी।

मंत्री ने जानकारी के बताया कि अभी तक IGMC में 4 सीटों पर 85 फीसदी कोटा है। टांडा में ये 2 सीटों पर 85 फीसदी, YS परमार मेडिकल कॉलेज में 2 सीटों पर 55 फीसदी कोटा, नेरचौक पर 2 सीटों पर 55 फीसदी, चंबा मेडिकल क़ॉलेज में 85 फीसदी कोटा, MMU निजी मेडिकल क़ॉलेज में 4 सीटों पर 50 फीसदी कोटा है।

गौ़रतलब है कि सदन में कार्यवाही के दौरान कांग़ड़ा से विधायक पवन क़ाजल ने सवाल किया था कि देश में जब शिक्षण संस्थानों में सभी जगह एडमिशन के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण है तो हिमाचल में क्यों नहीं…??

राकेश सिंघा ने भी उठाए सवाल

सदन में विधायक राकेश सिंघा ने स्कूलों में चलाई रही बसों द्वारा बिना सूचित किए 1200 रुपये को 1800 किए जाने पर कॉलिंग अटेंशन मामला उठाया। लेकिन स्पीकर ने उन्हें पहले नोटिस देने को कहा। साथ ही विधायक राकेश सिंघा नियम 62 के तहत ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाएंगे। इसमें मंडियों में हजारों किसान बागवानों को कमीशन एजेंटों द्वारा अनधिकृत रूप से वसूली की जा रही कमीशन में लूट पर ध्यान आकर्षित करेंगे।