Follow Us:

प्रदेश भर में हुआ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का आगाज, मिलेंगी ये सुविधाएं

पी.चंद |

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को वित्तीय समावेश से जोड़ने के मकसद से डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का आगाज किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्घाटन आज दिल्ली में किया और प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शिमला शाखा का उद्घाटन  शिमला गेयटी थिएटर में किया। इस बैंक में कोई भी व्यक्ति जीरो बैलेंस के साथ खाता खोल सकेगा और उपभोक्ता को बैंक की तरह एटीएम की जगह QR कार्ड दिया जायेगा जो बायोमेट्रिक प्रणाली पर आधारित होगा।

शिमला में शाखा के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि इस बैंक का फायदा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सबसे ज्यादा होगा जो लोग अभी तक बैंक तक नहीं पहुंचे हैं उन लोगों के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक मील का पत्थर साबित होगा। अब लोग बैंक नहीं जाएंगे बल्कि बैंक खुद चलकर घर आएगा। हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी क्षेत्र के लोगों के लिए योजना काफी कारगर सिद्ध होगी।

किसानों और गरीबों के लिए विकास के लिए चलाई जा रही सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं की आर्थिक सहायता सीधे लाभार्थी के खाते में आएगी। जिससे किसी भी तरह के भ्रष्टाचार की संभावना शून्य हो जाएगी।