Follow Us:

दिल्ली से लेह रूट पर HRTC बस सेवा बंद, अब अगले साल होगी शुरू

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल पथ परिवहन निगम ने देश के सबसे लंबे बस रूट दिल्ली-केलांग-लेह पर बस सेवा बंद कर दी है। हालांकि कुल्लू-काजा, कुल्लू-किलाड जैसे दुर्गम रूटों पर एचआरटीसी की बस सेवा सुचारू चल रही है, लेकिन खराब मौसम के कारण लेह बस सेवा को बंद कर दिया गया है।

डीसी लाहौल स्पीति अश्वनी कुमार चौधरी ने 24 मई को हरी झंडी दिखाकर बस सेवा की शुरुआत की थी। सैलानियों की सुविधा के लिए एचआरटीसी केलांग डिपो ने इस बस सेवा की शुरुआत वर्ष 2008 में की थी। यह बस सेवा जून व जुलाई में शुरू होती थी पर इस बार एचआरटीसी ने सड़क के जल्द बहाल होने व सैलानियों की सुविधा को देखते हुए 24 मई को शुरू कर दिया था।

बता दें कि दिल्ली से लेह तक चलने वाली इस बस सेवा का नाम लिम्का बुक आफ रिकार्ड्स में दर्ज है। 1072 किलोमीटर लंबे इस सफर के लिए सैलानियों को महज 1400 रुपये खर्च आ रहा था। इस सफर को पूरा करने में 36 घंटों का समय लग रहा था। देश के अन्य हिस्सों से लेह-लद्दाख जाने वाले सैलानियों के लिए एचआरटीसी ने बड़ी राहत दी थी। ऊंची चोटियों पर हो रही बर्फबारी को देखते हुए एचआरटीसी ने अपनी सेवाएं बंद कर दी है। बारालाचा दर्रे में बर्फबारी का क्रम भी शुरू हो गया है जिसके चलते अब मनाली-लेह मार्ग राहगीरों के लिए जोखिम भरा हो गया है।

केलांग डिपो के आरएम मंगल चंद मनेपा ने कहा कि मौसम को देखते हुए दिल्ली-केलंग-लेह बस सेवा को रविवार से बंद कर दिया गया है। मनेपा ने बताया कि इस बार एचआरटीसी ने सैलानियों की सुविधा के लिए 24 मई को अपनी बस सेवा शुरू कर दी थी। अब लगभग आठ महीने बाद अगले वर्ष लेह मार्ग बहाल होने के बाद ही बस सेवा शुरू की जा सकेगी।