Follow Us:

नाहन: स्क्रब टाइफस की चपेट में आया शिलाई, अब तक 11 मामले पॉजिटिव

समाचार फर्स्ट डेस्क |

नाहन का शिलाई क्षेत्र स्क्रब टाइफस की चपेट में आ गया है। पिछले दिनों से लगातार बढ़ रही बुखार के रोगियों की ओपीडी में 11 मरीज स्क्रब टाइफस की जकड़ में है। हालांकि, बुखार के रोगियों की संख्या 150 तक पहुंच रही है।

क्षेत्र की अधिकतर महिलाएं बुखार की चपेट में हैं। स्क्रब टाइफस के बढ़ रहे मामलों से लोगों में दहशत का माहौल है। पिछले दो सप्ताह के अंदर 11 रोगियों में स्क्रब टाइफस के लक्षणों की पुष्टि हो चुकी है। लिहाजा, ऐसे रोगियों को प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर के लिए रेफर किया गया है।

पहले सात रोगियों में इस रोग के लक्षणों की पहचान हुई थी। हाल ही में चार मामले भी स्क्रब टाइफस के पाए गए हैं। जानकारी के अनुसार शिलाई क्षेत्र में बुखार का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। उपमंडल शिलाई के साथ-साथ जिला शिमला से भी यहां बुखार के मरीज दाखिल हो रहे हैं। शिलाई अस्पताल से स्क्रब टाइफस ग्रसित कुछ रोगियों को यहां से सिविल अस्पताल के लिए रेफर किया गया है जबकि 7 मामले इससे पहले शिलाई अस्पताल से रेफर किए गए हैं।

इसके अलावा बुखार से ग्रसित मरीज शिलाई अस्पताल में दाखिल हैं। हर दिन 100 से 150 मरीजों की ओपीडी अस्पताल में लग रही है। अधिकतर मरीज तेज बुखार से पीड़ित हैं। पिस्सू द्वारा काटने के निशान को देखकर रोग की पहचान हो जाती है।