Follow Us:

ऋषिकेश: प्रथम दीक्षांत समारोह का आयोजन, जेपी नड्डा ने की अध्यक्षता

पी. चंद, शिमला |

ऋषिकेश में आयोजित AIIMS दीक्षांत समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने भारत के माननीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राज्यपाल उत्तराखंड बेबी रानी और मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की अगस्त उपस्थिति में ऋषिकेश एम्स के पहले सम्मेलन की अध्यक्षता की।

जेपी नड्डा ने माननीय राष्ट्रपति का इस समारोह में उपस्थित होने के लिए धन्यवाद किया। नड्डा ने चिकित्सा क्षेत्र में ली गई मोदी सरकार की विभिन्न पहलों के बारे में बात की। उन्होंने बताया कि देश में चिकित्सकों की कमी से निपटने के लिए वर्ष 2022 तक 1 लाख एमबीबीएस की सीटें हो जाएंगी। साथ ही विगत चार सालों में 14 नए एम्स आरम्भ किए गए हैं जिनका शुभारम्भ 2022 तक किया जाएगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हमारी सरकार वर्ष 2022 तक प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत सभी राज्यों में कम से कम एक एम्स जैसा संस्थान स्थापित करने के लिए कृतसंकल्प है। केन्द्र पोषित योजना के अंतर्गत 28 जिला चिकित्सा/ रेफरल अस्पताल को मेडिकल कालेजों में परिवर्तित किया जा रहा है, जिसमें तीन लोकसभा क्षेत्रों के एक ब्लॉक में कम से कम एक मेडिकल महाविद्यालय स्थापित किया जा रहा है।