Follow Us:

कुल्लू: 1 करोड़ 56 लाख में हुई 9 खनन स्थानों की नीलामी

गौरव, कुल्लू |

कुल्लू उपमंडल में भूंतर से शियाह बिहाली तक 9 स्थानों को खनन के लिए नीलाम किया गया। वीरवार को एडीएम अक्षय सूद की अध्यक्षता में यह नीलामी हुई। इस नीलामी प्रक्रिया में 69 बोलीदाताओं ने भाग लिया। विभाग को इससे 1 करोड़ 56 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।

इस बारे में जानकारी देते हुए अक्षय सूद ने बताया कि भूंतर से शियाह बिहाली तक 9 स्थानों को चिह्नित किया गया था। इन स्थानों से रेत, बजरी और पत्थर निकालने के लिए जो सबसे ऊंची बोली लगाएगा उस यह स्थान15 वर्षों के लिए लीज पर दिया जाएगा। सभी सफल बोली दाताओं को आगामी 2 वर्षों तक विभिन्न औपचारिकताएं पूरी करने का समय दिया जाएगा। इन स्थानों से खनन-दोहन से पहले वन सरंक्षण अधिनियम 1980 के अंतर्गत मंजूरी आवश्यक है।

जिला खनन अधिकारी सुरेश ठाकुर ने बताया कि कुल्लू जिला में अभी तक 2 खुली बोलियों के माध्यम से उद्योग विभाग ने मनाली से शियाह बिहाली और बजौरा तक 19 चिन्हित स्थानों को सफकतापूर्वक नीलाम कर दिया गया। अभी तक खनन और उद्योग विभाग को दोनों निविदाओं से कुल 3 करोड़ 72 लाख की राजस्व प्राप्ति हो चुकी है। सुरेश ठाकुर ने बताया कि वीरवार को संपन्न हुई नीलामी प्रक्रिया में 69 बोलीदाताओं ने भाग लिया।