Follow Us:

ओवरस्पीड बनी स्कूल बस हादसे की वज़ह!, बस के पिछले टायर हुए अलग

डेस्क |

ऊना में हुए स्कूल बस हादसे की तस्वीरें देखकर ये क़हना ग़लत नहीं होगा कि ओवरस्पीड इस हादसे का कारण है। क्योंकि तस्वीरों में जिस तरह स्कूल बस पलटी नज़र आ रही है और उसके पिछले एक्सल का बैरल टूटा नज़र आ रहा है, फिलहाल उससे तो यही लगता है।

आपको बता दें कि वैसे तो गाड़ियों के नीचे जो एक्सल औऱ जोड़ने वाली रोड डाली जाती है जो आसानी से नहीं टूटता। इसके लिए कार कंपनियां बकायदा टेस्ट भी करती हैं और उसके बाद उसे इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, यहां तो बस के निचले हिस्से के दो-फाड़ हो गए हैं, जो कि मुख्य रूप से बस की स्पीड लिमिट बयां करते हैं।

वहीं, हादसे के बाद दलील पेश की गई थी कि कार को बचाने के चक्कर में ये हादसा पेश में आया। लेकिन, प्रत्यक्षदर्शियों को कहना है हादसा होना तो तय था, लेकिन स्पीड की वज़ह से ये हादसा और भी भयानक हो गया। ओवरस्पीड होने की वज़ह से बस चालक ने अचानक बस को दूसरी तरह मोड दिया और वे सीधे डिवाइडर से जा टकराई। लोगों को कहना है कि टक्कर इतनी जोरदार की बस की निचली रोड एक्सल के साथ टूटकर अलग हो गया है और बाद में बस पलट गई। यदि बस की स्पीड कम होती तो ये हादसा इतना भयानक नहीं होता और छोटी-मोटी टक्कर हो सकती थी।

ग़ौरतलब है कि ऊना में बच्चों को घर छोडऩे जा रही माउंट कार्मेल स्कूल रक्कड़ की बस सड़क हादसे का शिकार हो गई। हादसे में बस पहले डिवाइडर से टकराई और बाद में पलट गई। बताया जा रहा है कि इस हादसे में क़रीब आधा दर्जन के क़रीब बच्चे घायल हुए हैं, जिनका उपचार जारी है।