Follow Us:

हिमाचल के 3 फॉरेस्ट गार्ड कर्नाटक में होंगे सम्मानित

समाचार फर्स्ट |

फोटोग्राफी के माध्यम से वन्यप्राणी और पक्षियों के प्रति जागरूकता लाने के लिए हिमाचल प्रदेश के तीन वनरक्षकों को दिल्ली की वन्यप्राणी संस्था स्ट्रेबो पिक्सल क्लब द्वारा ‘राईजिंग स्टार’ के रूप में सम्मानित किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश वन विभाग में ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क कुल्लू में कार्यरत विनय कुमार, पुवेंद्र सिंह आर मनोज कुमार फोरशू को इस सम्मान के लिए चुना गया है।

स्ट्रेबो पिक्सल क्लब ने बताया कि हिमाचल के इन तीन वन रक्षकों का चयन देश भर के नौजवानों में से किया गया है। इसके अतिरिक्त पंजाब के पटियाला से नौजवान अधिवक्ता और वन्यप्राणी फोटोग्राफर अमित कुमार बेदी और दिल्ली के आशीष चौधरी को भी इस सम्मान के लिए चुना गया है।

यह सम्मान कर्नाटका के गणेशगुडी में हो रहे एक समारोह में 7 दिसंबर को दिया जाएगा। इस समारोह में देश भर के चर्चित वाईल्डलाईफ फोटोग्राफर शिरकत कर रहे हैं, जिनमें मैसूर के नागामुत्थू, चंडीगढ़ के जतिंदर विज, हिमाचल के प्रकाश बादल, फरीदाबाद के राजीव भाटिया, मुम्बई के मनोज केजरीवाल, दिल्ली के दिनेश कथूरिया, अनिता, और अनु बिश्नोई, लखनऊ की प्रीती चतुर्वेदी, और उत्तराखंड के वन्यप्राणी गाईड नीरदेव बनकोटी भी भाग लेंगे।

इस अवसर पर तीन दिवसीय सम्मलेन में वन्यप्राणी और पक्षियों को बचाने और उनके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए परिचर्चा भी होगी और फोटोग्राफी के माध्यम से पक्षियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक शिविर भी लगाया जाएगा।