Follow Us:

बिलासपुर: लुहणू मैदान पर अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर हो रहा सिंथेटिक ट्रैक का निर्माण

सुनील ठाकुर, बिलासपुर |

बिलासपुर के लुहणू मैदान पर अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर सिंथेटिक ट्रैक का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला खेल अधिकारी श्याम लाल कौंडल ने बताया कि आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करीब आठ करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले सिंथेटिक ट्रैक पर अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन हो सकेगा। तकनीकी तौर पर इस ट्रैक का निर्माण अंतराष्ट्रीय स्तरीय मानकों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। मलेशिया से ट्रैक के निर्माण के लिए कैमिकल का आयात किया जा रहा है, जिसकी प्रथम खेप दिल्ली में पहुंच चुकी है।

सिंथेटिक ट्रैक पर जर्मन में निर्मित कारपेट बिछाया जाएगा। रात्रि काल की प्रतियोगिताओं के आयोजन के प्रति फ्लड लाईट्स भी लगाई जाएंगी। इस निर्माण कार्य का सर्वेक्षण हाल ही में खेल विभाग की निदेशक सुमन इरावत और खेल सचिव विनय कुमार कर चुके हैं। उन्होंने आदेश जारी किए हैं कि इस महत्वाकांशी सिंथेटिक ट्रैक के निर्माण के प्रति कोई भी कोताही नहीं बरती जानी चाहिए।

वहीं दूसरी ओर एथलीट रजनी पठानिया ,कीर्तिका और एथलेटिक्स के प्रशिक्षक राकेश कुमार, खेल छात्रावास बिलासपुर के प्रभारी प्रदीप कालिया ने राज्य खेल छात्रावास बिलासपुर के एथलीटों ने लुहणू मैदान पर बन रहे सिंथेटिक ट्रैक के प्रति प्रसन्नता जताई है। उनका कहना है कि सिंथेटिक ट्रैक के आभाव के चलते प्रशिक्षण प्राप्त करने में परेशानी उठानी पड़ रही है।