Follow Us:

शीतकालीन सत्र : चौथे दिन शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा प्रश्नकाल, सड़कों, शिक्षा पर सवाल-जवाब

पी. चंद, शिमला |

धर्मशाला के तपोवन में सदन की चौथे दिन की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। प्रश्नकाल के दौरान ज्वालामुखी के विधायक रमेश धवाला ने लोक निर्माण मंत्री से पूछा कि ज्वालाजी और खुंडिया में सड़कों की लंबाई कितनी है और बरसात की वजह से कितनी किलोमीटर सड़कें क्षतिग्रस्त हुई और कितना नुकशान हुआ। इनकी मरम्मत के लिए कितनी धनराशि स्वीकृत हुई और इनको कब तक ठीक करवाया जाएगा।

जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि ज्वालाजी और खुंडिया में सड़कों की लंबाई लगभग 595 किलोमीटर है। बरसात की वजह से 295 किलोमीटर सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं और 1163.75 लाख रुपए का नुकशान सड़कों को हुआ है। सड़कों की मरम्मत के लिए 140 लाख रुपए जारी किए गए हैं। सड़कों को ठीक करने का कार्य प्रगति पर है।

दूसरा सवाल बिक्रम सिंह जरयाल ने शिक्षा मंत्री से पूछा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात के अंतर्गत प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और कॉलेज में शिक्षकों के कितने पद रिक्त पड़े हैं। इनमें भवन, शौचालय और खेल मैदानों का व्योरा दें।

जवाब में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि भटियात में 227 प्राथमिक, 44 राजकीय माध्यमिक, 13 राजकीय उच्च ,30 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और 2 राजकीय महाविद्यालय हैं। प्राथमिक में केंद्रीय मुख्य शिक्षकों के 8 पद, जेबीटी के 19 पद खाली हैं।

माध्यमिक पाठशालाओं में टीजीटी 10 पद , सी एंड वी के 64 पद खाली हैं। उच्च मुख्याध्यापक 2 पद, टीजीटी 4 पद, सी एंड वी 13 पद खाली हैं। वरिष्ठ माध्यमिक में प्रधानाचार्य के 2 पद, प्रवक्ता 65, डी पी ई के 1 , टीजीटी के 21 और सी एंड वी के 33 पद रिक्त हैं। जबकि कॉलेज में प्रवक्ताओं के 8 पद खाली हैं।