Follow Us:

आंध्रप्रदेश के तट से टकराया फेथई तूफान, 14 हजार हेक्टेयर इलाके में फसल बर्बाद

समाचार फर्स्ट |

बंगाल की खाड़ी में उठा फेथई तूफान सोमवार दोपहर आंध्रप्रदेश में पूर्वी गोदावरी जिले के तट से टकराया। अधिकारियों के मुताबिक, इसके असर से तटीय जिलों में भारी बारिश हो रही है। हवाओं की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटा थी। विजयवाड़ा में भूस्खलन में एक युवक की जान गई। आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि 14 हजार हेक्टेयर इलाके में फसल बर्बाद हो गई है। करीब 26 हजार मीट्रिक टन उपज भी खराब हुई है। आंध्र और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में दो दिन तक भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

सरकार ने एहतियातन आंध्र प्रदेश में 22 ट्रेनें रद्द कीं। हवाई सेवाओं पर भी असर पड़ा। विशाखापट्टनम एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही रोकी गई। यहां आने वाली सभी फ्लाइट हैदराबाद डायवर्ट की गईं। मौसम विभाग ने बताया रविवार को फेथई की रफ्तार 45-55 किमी प्रति घंटा थी, लेकिन सोमवार को इसने रफ्तार पकड़ी और तेजी से आगे बढ़ा। तूफान के असर से पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी बारिश का अनुमान है।

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की तैनात

आंध्रप्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक पी. वेंकटेश ने बताया कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की दो-दो टीमें गुंटूर, कृष्णा पश्चिमी गोदावरी, पूर्वी गोदावरी और विशाखापट्टनम में तैनात की गई हैं। समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं, मछुआरों को समंदर में न जाने की चेतावनी दी गई है।