Follow Us:

शिमला: माल रोड पर बिकेगा कैदियों का बनाया हुआ सामान

पी. चंद, शिमला |

प्रदेश की विभिन्न जेलों में सजा काट रहे कैदियों के अन्दर उनकी कला को तराश कर उसे उजागर करने के लिए हिमाचल प्रदेश कारागार विभाग लगातार काम कर रहा है। इसी कड़ी में आज शिमला में कैदियों द्वारा जेल में तैयार किये गए उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए विभाग ने 3 दिवसीय प्रदर्शनी लगाई गई है। इसमें जिला एवं मुक्त कारागार चम्बा, जिला एवं मुक्त कारागार धर्मशाला, आदर्श केंद्रीय कारागार नाहन, आदर्श केंद्रीय कारागार कंडा जेलों में रह रहे कैदियों द्वारा बनाए गए उत्पाद प्रदर्शनी में लगाए गए हैं।

प्रदर्शनी का शुभारम्भ डीजीपी जेल सोमेश गोयल की धर्मपत्नी सविता गोयल ने किया और कहा कि कैदियों को समाज से जोड़ने का जेल का ये प्रयास सराहनीय है। सभी कैदियों को काम के साथ समाज से जुड़ने का मौका भी दिया जा रहा है। विभाग की इस तरह पहल अपने आप में ही बेहद ही प्रशंसनीय है।

प्रदर्शनी में सभी जिलों की जेलों में तैयार किये हुए विभिन्न प्रकार के बेकरी बिस्किट, चॉकलेट, बादाम, वुड और लोहे का फर्नीचर, कपड़े, सदरी, सहित कई वैरायटी लगाई गई है। कंडा जेल के एसपी ने कहा कि डीजीपी जेल सोमेश गोएल का नारा है कि 'हर हाथ को काम' उसी को ध्यान में रखते हुए आज प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। जिससे कैदियों को काम मिल सके और वे अपने आप को समाज से जुड़ा हुआ महसूस कर सकें।

उधर प्रदर्शनी लगाने वाले कैदियों ने डीजीपी सोमेश का उन्हें रोजगार के साथ समाज से जुड़ने का मौका देने के लिए धन्यवाद किया है। साथ ही प्रदर्शनी में कैदियों द्वारा बनाए गए सामान को लोग खूब पसंद कर रहे है और जमकर खरीदारी भी कर रहे है ।