Follow Us:

एक चूहे ने फूंक दिया पैनल, 11 घंटे बंद रही बिजली

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देहरादून के मोहनपुर से एक अजीब तरह का मामला सामने आया है। जहां एक चूहे ने कोहराम मचा दिया। मोहनपुर के बिजली घर में एक चूहे की वजह से तेज धमाके के साथ आग लगने से कई इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई। 11 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पैनल को ठीक कर बिजली आपूर्ति बहाल की गई। साथ ही इस दौरान पानी की आपूर्ति भी बाधित रही।

जानकारी के अनुसार, मोहनपुर बिजलीघर के पैनल में सुबह एक चूहा घुस गया था। इससे शार्ट सर्किट होने से तेज धमाके के साथ पैनल में आग लग गई। कर्मचारियों ने आग पर किसी तरह काबू पाया, लेकिन तब तक पैनल पूरी तरह फूंक चुका था। इससे मोहनपुर, राघव विहार, कृष्णा विहार, श्यामपुर, लक्ष्मीपुर और ठाकुरपुर समेत कई मोहल्लों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। दोपहर 1 बजे पैनल बदलकर करीब 11 घंटे बाद आपूर्ति सुचारु कराई गई। इस दौरान लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

गौरतलब है कि बिजलीघरों को आग से बचाने के लिए करोड़ों रुपये के सुरक्षा उपकरण लगाए गए हैं, लेकिन बताया जा रहा है इनमें से ज्यादातर उपकरण काम नहीं कर रहे हैं। पिछले दिनों आराघर स्थित यूपीसीएल के गोदाम में आग लगने से हजारों मीटर जल गए थे। इस प्रकरण में गोदाम के सहायक अभियंता और स्टोर कीपर को निलंबित कर दिया गया था। साथ ही मुख्य अभियंताओं की अगुवाई में 4 सदस्यीय जांच समिति का भी गठन किया गया है। लेकिन अभी तक जांच पूरी नहीं हो पाई है।