Follow Us:

मुंबई: एक हजार करोड़ की प्रतिबंधित ड्रग्स के साथ 4 गिरफ्तार

समाचार फर्स्ट |

मुंबई की क्राइम ब्रांच के एंटी-नार्कोटिक्स सेल ने मुंबई के वकोला इलाके से फेंटनाइल नामक प्रतिबंधित ड्रग्स जब्त किया है जिसकी कीमत लगभग 1,000 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। टीम ने चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है। इन आरोपियों की पहचान सलीम डोला, घनश्याम सरोज के अलावा दो भाई चंद्रमणि और संदीप तिवारी के रूप में हुई है। गिरफ्तार किए आरोपियों के पास से ड्रग्स से भरे चार ड्रम जब्त किए गए हैं।

फेंटानाइल एक ऐसा ड्रग है जिसका अमूमन इस्तेमाल एनेस्थीसिया के तौर पर दर्द से राहत दिलाने के लिए होता है। इसका उपयोग नशे के लिए भी होता है। यह ड्रग नारकोटिक ड्रग्स एवं साइकोट्रोपिक पदार्थ अधिनियम के तहत प्रतिबंधित है। एक अधिकारी ने बताया ने बताया कि इस ड्रग के एक किलो की कीमत अतंरराष्ट्रीय बाजार में 10 करोड़ रुपये है।

फेंटानाइल का इस्तेमाल खासतौर से कैंसर का इलाज करने के लिए होता है लेकिन इसे गैरकानूनी तरीकों से लैब में रिक्रिएशनल ड्रग की बिक्री के लिए बनाया जाता है। इसे कोकिन और हेरोइन के साथ मिलाया जाता है या फिर इनके विकल्प के तौर पर उपयोग किया जाता है। अमेरिका में इस नशे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। हर साल वहां फेंटानाइल के ओवरडोज के कारण हजारों लोगों की मौत होती है।