Follow Us:

शिमला में विधायक प्राथमिकताओं की बैठक, समस्याओं का हो रहा निपटारा

पी. चंद |

सरकार के एक साल के जश्न और कांग्रेस की चार्जशीट के बाद मुख्यमंत्री सहित सभी विधायक शिमला पहुंच गए हैं। शिमला में दो दिन तक विधायक प्राथमिकताओं की बैठकों का दौर चलेगा। बैठक के पहले दिन शिमला, सिरमौर और सोलन के विधायकों की बैठक आयोजित की गई, जिसमें विधायकों के क्षेत्र की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया गया

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक में  के प्रथम सत्र में 14 विधायकों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं को बैठक में रखा है जिस पर सरकार विचार करके गंभीरता से सुलझाने का प्रयास करेगी। यह एक ऐसा मंच है जहां पर विधायक अपने क्षेत्र की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सरकार के सामने उठाते हैं और सरकार विधायकों की प्राथमिकताओं के आधार पर बजट का प्रावधान कर 1 साल की योजनाओं को अमलीजामा पहनाती है।    

जयराम ठाकुर ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए राज्य योजना आकार 7100 करोड़ रुपये प्रस्तावित किया है। 2018-19 की तुलना में ये राशि 800 करोड़ रुपये से अधिक है और इसमें 13 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। नाबार्ड द्वारा 544.21 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को स्वीकृति दी हैं, जिनकी संस्तुति वर्ष 2018-19 के दौरान विधायकों की प्राथमिकताओं के तहत की गई थी।

वहीं, कुल्लू के कांग्रेसी विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने बताया कि उनके क्षेत्र में सीवरेज और पानी जैसी समस्या है।उनका क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा सकता है। इन मुद्दों को सरकार के समक्ष उठाया गया। उन्होंने सरकार पर पर्यटन के क्षेत्र में अभी तक असफल रहने का आरोप लगाया और कहा कि हिमाचल पर्यटन के क्षेत्र में दूसरे नंबर पर था जो अब 20वें नंबर पर लुढ़क गया है।