Follow Us:

शिमला के 8 स्कूलों में लगेंगी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन

पी. चंद |

शिमला के 8 स्कूलों में जल्द ही सेनेटरी नैपकिन की वेंडिंग मशीन और इंसीनरेटर मशीन लगेंगी। ये मशीन 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत स्थापित की जाएंगी। ये जानकारी शिमला के उपायुक्त अमित कश्यप ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स की अध्यक्षता करते हुए दी।

अमित कश्यप ने बताया कि सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन के माध्यम से छात्राओं को नैपकिन प्राप्त करने और उन्हें स्वच्छतापूर्ण तरीके से नष्ट करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही जिला शिमला में मुख्यालय स्तर और खंड स्तर पर वूमेन ऐचिवर के होर्डिंग लगाए जाएंगे। इन होर्डिंग में जिला और ब्लॉक स्तर में विभिन्न क्षेत्रों में अनुकरणीय प्रदर्शन करने वाली महिलाओं के नाम और उनकी उपलब्धियां प्रदर्शित की जाएंगी। इससे कन्याओं को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से कार्यान्वित किये जा रहे 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के माध्यम से पंचायत कार्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों में 'गुड्डी-गुड्डा बोर्ड' स्थापित किये जाएंगे। इन बोर्डों में हर माह उस क्षेत्र में जन्मे बालक और बालिकाओं का लिंगानुपात प्रदर्शित किया जाएगा।

याद रहे कि 31 दिसंबर 2018 को सरकार ने प्रदेश के हर बस स्टैंड पर भी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने की बात कही थी। सरकार ने महिलाओं की समस्याओं को ध्यान में रख़ते हुए इश नई योजना का ऐलान किया था। ये योजना प्रदेश के परिवहन विभाग की ओर से शुरू की गई है।