Follow Us:

हिमाचल में ‘Orange Alert’ जारी, हो सकती भारी बारिश और बर्फबारी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

भारतीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में चार से छह जनवरी तक भारी बर्फबारी और बारिश की 'नारंगी चेतावनी' जारी की है। मौसम विभाग ने कहा कि लाहौल और स्पीति जिले के प्रशासनिक केंद्र केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है जहां गुरुवार को शाम साढ़े पांच बजे से शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक न्यूनतम तापमान शून्य से 10.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

शिमला स्थित मौसम विभाग केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि गुरुवार को इस अवधि के दौरान कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, मनाली में शून्य से नीचे 3.2 डिग्री सेल्सियस, कुफरी और भुंतर में शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने राज्य में आठ जनवरी से कुछ स्थानों पर वर्षा होने की भी संभावना जतायी है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) कहा कि वह किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

राज्य के एक अधिकारी ने कह कि राज्य एवं जिला नियंत्रण कक्ष किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटकों और आम जनता से आने वाले दिनों में ऊंचाई वाले स्थानों पर जाने से परहेज करने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक शिमला, मंडी, सिरमौर, चंबा,लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों की पहाड़ियों में 4 से 6 जनवरी के बीच मध्यम से भारी बर्फबारी होने की संभावना है। कुल्लू जिले में भी 6 जनवरी तक मौसम खराब रहने की आशंका है। नौ जनवरी तक इस क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने की संभावना है।