Follow Us:

शिमला में कांगड़ा टी की महक, पर्यटकों समेत स्थानीय लोग ले रहे चुस्कियां

पी. चंद, शिमला |

शिमला के ठन्डे मौसम पर्यटक और शिमला वासी कांगड़ा टी का खूब आनद ले रहे हैं। शिमला के इंदिरां गाधी खेल परिसर में भारत सरकार ने ज्योग्राफिकल इंडिकेटर एक्ट बनाया था। जिसके तहत पुरानी चीजों जो हिमाचल के लोकल उत्पाद है  का दुरूपयोग होने को कम करने के लिये और इन उत्पादों को बचाने के लिए में रजिस्टरेशन कर सरक्षण मिलता है और लोगों के बीच में ले जाकर असली उत्पाद को पहुंचाया जाए ।

औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग , वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार, के सहयोग से, पेटेंट सूचना केंद्र, हिमाचल प्रदेश विज्ञान,प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद (हिमकोस्ट) द्वारा आज से शिमला के इंद्रा गाँधी खेल परिसर में भौगोलिक संकेत (ज्योग्राफिकल इंडिकेशन)के संभावित प्रचार के लिए एक तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया

इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारंभ अतिरिक्त मुख्य सचिव आर. डी. धीमान द्वारा किया गया । अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यावरण विज्ञान एवं तकनीकी आरडी धीमान ने बताया कि प्रदर्शनी आयोजित करवाने का उद्देश्य राज्य के मूल उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहित करने के साथ डुपलिकेसी को रोकना है। कृषकों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति का उत्थान करना है जो कई शताब्दियों में विकसित हुए हैं। इसके अलावा,इन उत्पादों को बढ़ावा देना और विपणन के लिए एक मंच प्रदान करना है। बताया की विभाग द्वारा आने वाले समय में इन उत्पादों की प्रदर्शनिया और इनका प्रचार प्रसार किया जाता रहेगा ताकि इनको सरंक्षित किया जा सके ।