Follow Us:

जयसिंहपुर: अवैध खनन की भेंट चढ़ी गर्भवती भैंस, गड्ढे में गिरने से हुई मौत

अजीत |

जयसिंहपुर उपमंडल में आए दिन खनन से जुड़े कार्यों के कारण कई हादसे हुए जिनमें कभी मानव तो कभी बेजुबान जानवरों को अपनी जान से हाथ धोकर कीमत चुकानी पड़ी है । कुटाहन में आज खनन कर्ताओं के द्वारा किए गए खड्डे में गिरने से भैंस की जान चली गई जिस कारण मालिक देशराज को पशुधन का नुकसान हुआ।  सूत्रों की माने तो भैंस गर्भवती भी थी । पशु चिकित्सक द्वारा मौके पर भैंस की जांच की गई लेकिन शव शिल्ट में फंसा होने के कारण निकाला नहीं जा सका अंत मे उसे वहीं दफना दिया गया ।

खनन कर्ताओं द्वारा किए गए खड्डे में गिरने से हुई मौत की यह कोई पहली घटना नहीं है। गौरतलव है क्षेत्र के आस-पास जानवरों के साथ इंसानों की भी जान जा चुकी है खनन के कारण चारागाह तो तबाह हो ही गया है । जेसीबी द्वारा खनन सामग्री उठाने के कारण व्यास नदी किनारे करीब 25 से 30 फुट गहरे गड्ढे हो गए हैं। जिनमें गांव वासियों द्वारा चराने के लिए छोड़े गए पशु दलदल में फंस कर अपनी जान से हाथ धो रहे हैं । जिसका खामियाजा गांव वासियों को भी भुगतनाा पड़ रहा है ।

गांव वासियों का कहनाा है खबर छपने पर पुलिस द्वारा मासूम ट्रैक्टर मालिकों पर कार्रवाई की जाती है लेकिन जेसीबी वाले साफ बच जाते हैं जिनके कारण आए दिन क्षेत्र में हादसे हो रहे हैं । गांव वासियों ने ऐसेे लोगों पर सख्त कार्रवाई करने की मांग की है ताकि दोबाराा कभी ऐसा हादसा ना हो सके ।