Follow Us:

बिलासपुर: अब नहीं आएगी बिजली के लो-वोल्टेज की दिक्कत, 27 नए ट्रांफॉर्मर किए स्थापित

सुनील ठाकुर |

बिजली की लो-वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने के लिए विधानसभा क्षेत्र झंडूता में 27 ट्रांफॉर्मर स्थापित किये जा रहे हैं। यह जानकारी विधायक झंडूता जीत राम कटवाल ने दी। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र में अब तक विभिन्न स्थानों में 21 ट्रांफॉर्मर स्थापित किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब विधानसभा के किसी भी क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या से लोगों को जूझना नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि बरठी में 6 करोड़ रुपये की लागत से 33 के वी का सब स्टेशन स्थापित किया जा रहा है।

नगर पंचायत शाहतलाई की विद्युत व्यवस्था की अधोसंरचना को सुधारने के लिए एकीकृत विद्युत विकास योजना (IPDS) के अंतर्गत 203.04 लाख रूपए की राशि व्यय की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत नगर पंचायत शाहतलाई के क्षेत्रों में विद्युत वितरण प्रणाली की व्यवस्था को दुरूस्त किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एकीकृत विद्युत विकास योजना (आईपीडीएस )विद्युत वितरण प्रणाली के सुधार एवं आधुनिकरण के लिए भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के निर्मित होने से क्षेत्रों में आ रही कम वोलटेज की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। साथ ही विधानसभा क्षेत्र में बिजली की 3 किलोमीटर नई एच टी लाईन और 11 किलोमीटर नई एल टी लाईनों का विस्तार किया गया है और 8.6 किलोमीटर विद्युत लाईनों को एल टी लाइन में नवीनीकरण संवर्द्धन किया गया।

उन्होंने बताया कि 115 पुराने खराब लकड़ी के पोलों को बदला गया है। साथ ही केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना के तहत ब्लॉक झंडुता में गरीब परिवारों को विद्युत कनैक्शन मुफ्त में प्रदान किए जा रहे हैं।