Follow Us:

जिला कांगड़ा के सभी स्कूलों में 4 अप्रैल को होगी मॉकड्रिलः एडीएम

मनोज धीमान |

अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी मस्त राम भारद्वाज ने आज उपायुक्त कार्यालय धर्मशाला के सभागार में जिला के सभी कलस्टर स्तर के प्रिंसिपल और BRCC के साथ बैठक की अध्यक्षता की। एडीएम ने कहा कि 4 अप्रैल, 1905 में आए भूकम्प के उपलक्ष्य में लोगों को जागरूक करने के लिए मॉकड्रिल जिला कांगड़ा के सभी स्कूलों में मॉकड्रिल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने विभिन्न स्कूलों से आए प्रधानाचार्यों और अध्यापकों से ड्रिल के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने सभी अध्यापकों को निर्देश देते हुये कहा कि वे अपने -अपने स्कूल में जाकर बच्चों की कॉपी के पहले पेज पर दूरभाष के महत्वपूर्ण नम्बरों को अंकित करवायें ताकि किसी भी प्रकार की आपदा पड़ने पर इन नम्बरों पर सम्पर्क किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इन नम्बरों का समय-समय पर निरीक्षण भी किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि लोगों एवं समुदाय को सुरक्षित भवन निर्माण के लिए जागरूक करें। इस दौरान आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कांगड़ा द्वारा सभी को जागरूकता सामग्री के साथ प्रपत्र भी दिए गए। उन्होंने स्कूलों के विभागध्यक्षों को निर्देश दिए कि वे 4 अप्रैल को अपने-अपने स्कूल की ड्रिल से सम्बंधित रिपोर्ट तैयार करके शाम 3 बजे तक प्रपत्र में दर्शाई गई वेबसाइट पर भेजना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला आपदा की दृष्टि से अति संवेदनशील क्षेत्र में आता है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा को टाला नहीं जा सकता लेकिन बेहतर प्रबंधन और पूर्ण तैयारियों से इससे होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए जिला में आपातकालीन ऑपरेशन सेंटर बनाया गया है। इस केन्द्र पर टॉल फ्री नम्बर 1077 पर फोन कर आपदा प्रबंधन से जुड़ी किसी भी घटना की जानकारी और सहायता के लिए सम्पर्क किया जा सकता है।