Follow Us:

चुनाव आयोग ने BRO से मांगी रोहतांग सुरंग उपयोग करने की अनुमति

पी. चंद |

मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवर ने लोक सभा चुनाव के लिए श्रमशक्ति और उपकरण पहुंचाने के लिए सीमा सडक़ संगठन (बीआरओ) से 8.8 किलोमीटर लंबी रोहतांग सुरंग के अल्पावधि उपयोग की अनुमति देने की प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया है। वहीं, बीआरओ मनाली-लेह राजमार्ग पर बर्फ साफ करने का अभियान शुरू करने की तैयारी कर रहा है और यह आश्वासन दिया है कि अप्रैल मध्य तक 13050 ऊंचे रोहतांग पास को वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा।

इस सुरंग के अल्पावधि प्रयोग से विशेष रूप से मतदान कर्मियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में सुविधा होगी। सीमा सडक़ संगठन और लोक निर्माण विभाग को एक आपसी समन्वय से काम करने को कहा गया है।

(आगे की खबर के लिए विज्ञापन के नीचे स्क्रॉल करें)

उधर, मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल ने मंगलवार को शिमला में आयोकजत एक बैठक में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की बैठक करते हुए ग्रामीण सडक़ों और पोलिंग बूथ को जोडऩे वाले रास्तों के रखरखाव के निर्देश दिए। उन्होंने भूस्खलन की संभावना को देखते हुए सडक़ों को बहाल करने के लिए श्रमशक्ति और मशीनरी तैयार रखने के निर्देश भी दिए।

बैठक के दौरान निर्वाचन अधिकारियों की सुरक्षा के लिए एयर एम्बूलेंस का प्रावधान करने पर चर्चा हुई ताकि किसी आपात स्थिति में उन्हें बाहर निकालकर तुरंत चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा सके। सामान्य प्रशासनिक विभाग को ऐसी स्थिति में में चिकित्सा सुविधा और बचाव दल से युक्त हैलीकॉप्टर उपलब्ध करवाने का कार्य सौंपा गया है।