Follow Us:

इलेक्शन मॉनिटरिंग टीम ने कार से जब्त किया 12 लाख का कैश

मनोज धीमान |

लोकसभा चुनाव-2019 के चलते गठित निगरानी टीम ने सुलह विधानसभा क्षेत्र के भट्टू में नाके के दौरान एक वाहन से 12 लाख की नगदी बरामद की है। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि शुक्रवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र के बाथू में निगरानी दल ने पंजाब नंबर की एक कार को चेकिंग के लिए रोका। चेकिंग के दौरान कार से ये 12 का कैश बरामद हुआ है। कार मालिक  इसके वैथ दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर सका जिसके चलते सारी राशि जब्त कर ली गई है।

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव-2019 के तहत जिला के विभिन्न क्षे़त्रों में निगरानी टीमें तैनात की गई हैं । इस दौरान वाहनों की चेकिंग भी की जा रही है ताकि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार आदर्श आचार संहिता की अनुपालना की जा सके।  उन्होंने आम जनता से आग्रह करते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता के दौरान पचास हजार से अधिक कैश, गहने जेवर इत्यादि साथ लेकर नहीं चलें और अन्य स्थितियों में कैश के वैध दस्तावेज साथ रखें। बैंकों से भी प्रत्येक दिन के लेनदेन की रिपोर्ट प्राप्त की जा रही है।

डीसी ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार चुनाव प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों द्वारा प्रचार के खर्चे का सही तौर आकलन सुनिश्चित किया जा रहा है और इसे शैडो रजिस्टर में दर्शाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया पूर्ण करना सबका दायित्व है। मतदाताओं को डराना, धमकाना  रिश्वत, शराब और अन्य किसी भी प्रकार का प्रलोभन देना एक दंडनीय अपराध है। ऐसे सभी मामलों जिसमें चुनावी प्रक्रिया पर खर्चे का अंदेशा हो उस पर निगरानी के लिए उचित कदम उठाने का प्रावधान किया गया है।