Follow Us:

हाईटेक होगी कांगड़ा पुलिस की वर्दी, लाइव फीड के लिए लगेगा कैमरा

मनोज धीमान |

कांगड़ा पुलिस की वर्दी अब हाईटेक होने जा रही है। नई शुरुआत करते हुए जिला पुलिस की वर्दी में बॉडी वॉर्न कैमरे लगेंगे। इन कैमराज़ के जरिये पुलिस अधिकारी और कर्मचारी पल-पल की गतिविधि को रिकॉर्ड कर सकेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए एसपी कांगड़ा संतोष पटियाल ने बताया कि इन कैमराज़ का इस्तेमाल पेट्रोलिंग, घटनास्थल, ट्रैफिक कंट्रोल और रैलियों में किया जा सकेगा। इन कैमरों के प्रयोग से पुलिस पर लगने वाले आरोपों तथा पुलिस के व्यवहार पर उठने वाले सवालों पर भी विराम लगेगा। साथ ही उन कर्मचारी पर भी नकेल कसी जाएगी जो ड्यूटी के दौरान कोताही बरतते हैं।

कैसे काम करेगें कैमराज़

बताया जा रहा है कि कैमराज़ में लाइव फीड लेने की सुविधा होगी जो कि IP एड्रेस से होगी और इसके जरिये उनकी फीड ली जा सकेगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत ये कैमराज़ पुलिस को दिए गए हैं, जो कि जीपीएस के माध्यम से कंट्रोल रूप से जुड़ें होंगे। इन कैमरों की रिकॉर्डिंग का पुलिस के पास बैकअप भी रहेगा और इनमें वाईफाई की सुविधा भी रहेगी।  इन कैमराज़ की कमांड कंट्रोल एसपी के पास रहेगा। अभी तक जिला पुलिस के पास इस तरह के 33 कैमरा आए हैं, जिनका इस्तेमाल शुरू किया जा रहा है।

अब ई चालान से भर सकेंगे चालान

जिला कांगड़ा में अब आप ई चालान से भी चालान भर सकते हैं क्योंकि हर कोई व्यक्ति जेब में पैसा के लार नहीं घूमता। अब अगर आपका चालान कट जाता है और आपके पास पैसे नहीं है तो आप ई चालान के जरिये अपने खाते से ही चालान की रकम भर सकते हैं।