Follow Us:

सड़क के घटिया निर्माण पर उग्र हुए ग्रामीण, ठेकेदार के खिलाफ खोला मोर्चा

मनोज धीमान |

इंदौरा विधानसभा क्षेत्र सड़कों की जर्जरता पर पहले से ही आंसू बहा रहा था। अब जाकर सड़कों पर तारकोल का कार्य शुरु हुआ, लेकिन कई स्थानों पर घटिया निर्माण कार्य होने से लोगों ने कड़ा रुख अपनाना शुरु कर दिया है। मामला भोला टालू – इंदौरा वाया कंगरेड़ी टप्पा मार्ग का है। जहां एक ठेकेदार द्वारा किए जा रहे सब स्टैंडर्ड सड़क कार्य से खफा ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है।

लोगों ने जब घटिया काम करने की शिकायत की व विरोध किया तो श्रमिकों ने उस समय तो काम बंद कर दिया गया, लेकिन ठेकेदार ने रातों रात कथित घटिया निर्माण करने का प्रयास किया। इस बारे पूर्व प्रधान हंस राज, बीर सिंह, शाम लाल, दर्शन सिंह, ओंकार सिंह, छुणका राम, बिंदु व मदन लाल ने बताया कि उक्त मार्ग पिछले 9 वर्षों से खस्ताहाल था जब पिछली बार तारकोल डली थी तो एक साल में ही टूट गई थी और अब इस पर यदि कार्य शुरु हुआ तो सब स्टैंडर्ड कार्य लोगों को स्वीकार्य नहीं होगा।

लोगों ने बताया कि उन्होंने इस बारे विभाग के अधिकारियों को भी सूचित किया लेकिन शाम 7 बजे तक विभाग का कोई भी अधिकारी सड़क निर्माण का निरीक्षण करने नहीं आया।

इस पर ग्रामीणों ने कार्य की गुणवत्ता से खिलबाड़ होने पर देर शाम मोर्चा खोल दिया व खूब हो – हल्ला किया व ठेकेदार के विरुद्ध जमकर भड़ास निकाली। विधायक रीता धीमान ने उग्र भीड़ को शांत किया व विभाग को कार्य निरीक्षण करने के सख्त निर्देश दिए।  वहीं लोगों ने विभाग के विरुद्ध भी रोष प्रकट किया। लोगों ने दो टूक कहा कि क्षेत्र की सड़कों पर घटिया निर्माण कार्य किसी सूरत बर्दाश्त नहीं करेंगे।

वहीं, पीडब्लयूडी के अधीक्षण अभियंता विकास सूद ने कहा कि उन्होंने स्टाफ भेजकर वस्तुस्थिति पर रिपोर्ट देने के निर्देश दे दिया है और जो काम ठेकेदार ने कर भी दिया है तो उसका भी धर्मशाला से गुणवत्ता निरीक्षण दस्ता भेजकर रिपोर्ट ली जाएगी और यदि कुछ कमी हुई तो ठेकेदार को दोबारा वह कार्य करना पड़ेगा। अब यह मामला मेरे ध्यान में आ गया है, तो मैं विश्वास दिलाता हूँ कि आगे का कार्य गुणवत्ता पूर्ण ही होगा।