Follow Us:

स्वास्थ्य संस्थानों में बायो-मेडिकल वेस्ट प्रबंधन पर रहेगा फोक्स: DC

मनोज धीमान |

उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में बायो मेडिकल वेस्ट रूल्स 2016 के तहत बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं ताकि वातावरण को स्वच्छ बनाया जा सके इसके साथ ही अस्पतालों में बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। वीरवार को मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय बायो मेडिकल वेस्ट कमेटी की बैठक की। संदीप कुमार ने कहा कि सभी स्वास्थ्य संस्थानों में बायो मेडिकल वेस्ट के उचित निस्तारण की निगरानी के लिए कमेटियां गठित की जाएं इसके साथ ही बायो मेडिकल वेस्ट को वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण के लिए कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिए जाए।  
   
उन्होंने कहा कि बायो मेडिकल बेस्ट रूल्स 2016 के तहत स्वास्थ्य संस्थानों के साथ साथ रक्तदान शिविरों, टीकाकरण शिविरों, सर्जिकल शिविरों में बायो मेडिकल वेस्ट निस्तारण प्रबंधन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं इन निर्देशों की अनुपालना करते हुए कारगर कदम उठाने के लिए कहा गया है।
     
उन्होंने कहा कि बायो मेडिकल वेस्ट से भरे बैंगों के लिए बार कोड प्रणाली का प्रावधान किया गया है इसके साथ ही क्लोरीन सहित प्लास्टिक बैग, दस्ताने, ब्लड बैग इत्यादि भी नियमित तौर पर बदलने, प्रयोगशाला, सूक्ष्मजीवी संबंधी वस्तु, खून के नमूने, खून के बैग इत्यादि को विसंक्रमित करने की दिशा में भी उचित कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि नियमों के तहत बायो मेडिकल वेस्ट को श्रेणियों में बांट कर उसका निस्तारण किया जाए।

संदीप कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बायो मेडिकल बेस्ट के निस्तारण को लेकर नियमित तौर पर समीक्षा बैठक आयोजित की जाए तथा इस बारे कर्मचारियों को जागरूक भी किया जाए। इससे पहले एमओएच डा राजेश गुलेरी ने जिला के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में बायो मेडिकल वेस्ट के रूल्स 2016 के तहत उठाए गए कदमों की विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।