Follow Us:

केरल पहुंचा मानसून, कई तटीय इलाकों में हो रही बारिश

समाचार फर्स्ट डेस्क |

गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर केरल से आई है। शनिवार दोपहर केरल के तटीय इलाकों में मानसून पहुंच गया है। केरल के तटीय इलाकों में झमाझम बारिश भी हुई है और मॉनसून केरल से कर्नाटक की ओर बढ़ चुका है। कई तटीय इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना के कारण अलर्ट भी जारी किया गया है। इसके बाद मानसून देश के अन्य हिस्सों में पहुंचेगा। इससे पहले, विभाग ने पांच-छह दिन देरी से पहुंचने का अनुमान जताते हुए 7 जून को केरल पहुंचने की बात कही थी।

इससे पहले मौसम विभाग ने बताया था कि केरल में अगले 24 घंटे के अंदर मानसूनी बारिश होगी। इसके दो दिन बाद उत्तर पूर्व में मानसून दस्तक देगा। आईएमडी प्रमुख डी शिवानंद पई ने कहा कि दक्षिण से लेकर उत्तर भारत में मानसून पांच से सात दिनों की देरी से पहुंचेगा।

फिलहाल इसकी प्रगति के बारे में पूर्वानुमान जल्दबाजी होगी। हालांकि देशभर में जून में सामान्य से कम बारिश होगी। इस बीच, आईएमडी ने उत्तर और मध्य भारत में अगले सप्ताह तक हीटवेव जारी रहने का अनुमान लगाया है। शनिवार से लेकर मंगलवार तक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी।