Follow Us:

ओम बिड़ला बने लोकसभा के नए स्पीकर

समाचार फर्स्ट डेस्क |

लोकसभा में आज सांसदों ने सदन के स्पीकर के तौर पर कोटा के बीजेपी सांसद ओम बिड़ला को स्पीकर के रुप में चुन लिया है। ओम बिड़ला अब लोकसभा के स्पीकर बन गए हैं और यह अब सुमित्रा महाजन की जगह लेंगे। पहले स्पीकर के लिए संतोष गंगवार और मेनका गांधी का नाम सुर्खियों में था, हालांकि मंगलवार को पीएम मोदी और शाह ने कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला को स्पीकर पद के लिए नाम आगे किया।

 कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के घटक दलों की मंगलवार शाम बैठक हुई जिसमें लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में राजग उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन करने का फैसला हुआ। 56 वर्षीय ओम बिड़ला भाजपा की युवा शाखा से जुड़े रहे हैं।

बिड़ल 2018 में भाजपा राजस्थान इकाई के संगठनात्मक सुधार के प्रभारी भी थे। बूंदी से दूसरी बार सांसद बिड़ला इससे पहले तीन बार राजस्थान विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं। विधायक रहते हुए उन्होंने संसदीय सचिव की जिम्मेदारी संभाली थी। जबकि सांसद रहते बीती लोकसभा में कई संसदीय समितियों में शामिल रहे थे।

नए स्पीकर के रूप में बिरला का कार्य मुश्किल भी है और रोचक भी। उन्हें ये सुनिश्चित करना होगा कि निचले सदन का कार्य सुचारू रूप से चले। एक मजबूत राजकोष बेंच और एक संख्याबल में कमज़ोर विपक्षी बेंच के साथ, पार्टियों को उम्मीद है कि बिड़ला हर किसी की आवाज सुनेंगे।