Follow Us:

अनोखी पहल- बच्चा पैदा होने पर करना होगा पौधरोपण नहीं तो पंचायत में दर्ज नहीं होगा नाम

समाचार फर्स्ट डेस्क |

सोलन के औद्योगिक क्षेत्र झाड़माजरी की भटोलीकलां पंचायत ने पर्यावरण बचाने के लिए अनोखा फैसला लिया है। पंचायत की ग्रामसभा में निर्णय लिया कि बच्चे के जन्म के बाद परिवार के सदस्यों को एक पौधा रोपना होगा। इसके तहत अब ग्राम पंचायत क्षेत्र में जिस भी परिवार में बच्चा पैदा होगा उसका नाम पंचायत रजिस्टर में तभी दर्ज होगा जब परिवार को एक पौधा लगाना होगा ।

बच्चे के जन्म पर उक्त परिवार ने पौधा लगाया या नहीं इस देखने के लिए संबंधित वार्ड का पंच पौधा लगने के बाद उसका निरीक्षण करेगा जब उसे यह लगेगा की नवजात शिशु के जन्म के बाद दंपति ने ही उक्त पौधा लगाया है तो है उसकी रिपोर्ट पंचायत में करेगा और उसके बाद बच्चे का नाम पंचायत रजिस्टर में दर्ज होगा।

ग्राम पंचायत प्रधान ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण करने के लिए अब पंचायत के अंतर्गत जो भी बच्चा पैदा होगा उसका नाम पंचायत रजिस्टर में तभी दर्ज किया जाएगा जब वह परिवार बच्चे के नाम पर एक पौधा लगाएगा। कोई गांव वासी झूठ न बोले इसलिए संबंधित वार्ड का पंच मौके पर जाकर यह देखेगा की शिशु के जन्म के बाद दंपति ने पौधा लगाया है नहीं । जैसे ही उसकी रिपोर्ट ग्राम पंचायत में आएगी तो तुरंत शिशु का नाम चाहे वह लड़का हो या लड़की पंचायत में दर्ज कर दिया जाएगा।

उन्होंने बताया की औद्योगिक क्षेत्र होने से और हर क्षेत्र में पेड़ काटने से तापमान में वृद्धि हुई है वही हर बार बारिश भी कम हो रही है। इसलिए हमारी पंचायत ने सोचा कि पर्यावरण संतुलन के लिए कोई अलग मुहिम शुरू की जाए ताकि हमारा पर्यावरण संरक्षण हो सके और लोगों के में स्वच्छता के प्रति जागरूकता भी आ सके।