Follow Us:

‘खाद्य सामग्री में गुणवत्ता के साथ स्वच्छता को भी दें प्राथमिकता’

सुनिल ठाकुर, बिलासपुर |

श्री नैना देवी जी श्रावण अष्टमी मेलों के दौरान प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु माता श्री नैना देवी जी के दर्शनों के लिए पहंच रहे हैं और माता श्री नैना देवी जी का आर्शीवाद ले रहें हैं। रविवार को कार्यकारी उपायुक्त विनय धीमान ने  सभी सैक्टरों का दौरा किया तथा मेले की साफ-सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने लंगर कमेटी को निर्देश दिए की लंगर स्थल पर स्वच्छता का विशेष घ्यान रखें तथा डस्टबीन साथ रखें ताकि लंगर स्थल पर सफाई व्यवस्था बनी रही।

उन्होंने कहा कि लंगर की सफाई व्यवस्था सुचारू न रखने की स्थिति में लंगर चलाने वाले को जुर्माना भी किया जा सकता है या उनकी अनुमति रदद भी की जा सकती है। उन्होंने विभिन्न लंगर स्थलों में जाकर श्रद्धालुओं को वितरित किए जा रहे भोजन का भी निरीक्षण किया तथा दिशा निर्देश देते हुए कहा कि खाद्य सामग्री में गुणवत्ता के साथ स्वच्छता को भी प्राथमिकता दें।

उन्होंने श्री नैना देवी जी क्षेत्र की सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वर्षा के कारण गंदगी से सटी नालियों को तुरंत साफ करने तथा गन्दगी से बचाने के लिए तत्परता से कार्यवाही अमल में लाएं तथा नालियों में चूना या क्लोरिन पाऊडर डालने तथा जगह-जगह स्थापित अस्थाई कूड़ादानों को समय-समय पर खाली करवाना सुनिश्चित बनाएं ताकि मेले के दौरान किसी भी प्रकार की बीमारी फैलने की संभावना न बने।

उन्होंने बताया कि मेले के दौरान  भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 82 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं जो कि सन्दिग्ध व्यक्तियों पर निरंतर नजर बनाए रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी मेले को सफल बनाने के लिए टीम भावना से कार्य कर रहे है। 

श्री नैना देवी जी श्रावण अष्टमी मेला के दौरान कोलां वाला टोबा से श्री नैना देवी जी मंदिर परिसर को 9 सैक्टरों में विभाजित किया गया है। जिसमें 12 सैक्टर मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।  उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 6 सूचना सम्पर्क सहायता कक्ष स्थापित किए जिसमें 3 एल.ई.डी स्क्रीन भी लगाए गए है जिनके माध्यम से श्रद्धालुओं को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे है।