Follow Us:

शिमलाः सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में कांट्रेक्ट कर्मियों ने सैहब सोसायटी के तहत लाने की उठाई मांग

पी. चंद, शिमला |

नगर निगम के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में कांट्रेक्ट  पर तैनात  कर्मचारियों ने निगम के तहत नियुक्ति और वेतन में बढ़ोतरी  की मांग की है। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट कांट्रेक्ट  यूनियन ने  महापौर को ज्ञापन सौंप कर  ट्रीटमेंट प्लांट में कार्यक्रत ठेकेदारी प्रथा से  हटा कर सेहब सोसायटी में लाने की मांग की और मांगे पूरी न होने पर उग्र आन्दोलन की भी चेतवानी दी है। निगम के  छः सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में 200 के करीब कर्मी काम कर रहें है।

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट कांट्रेक्ट  यूनियन  के महासचिव  मदन ने कहा  कि मजदूरों को निजी ठेकेदार के साथ काम करने में दिक्कत हो रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि ठेकेदार द्वारा श्रम कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि समय पर मजदूरों को वेतन नहीं मिल रहा है जिससे घर का गुजर बसर करना मुश्किल है।

कर्मचारी नगर निगम शिमला के महापौर से बार-बार यही मांग कर रहे हैं कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के सभी कर्मचारियों को सैहब सोसायटी के अंतर्गत शामिल किया जाए, ताकि मजदूरों की समस्या का समाधान हो सके। कर्मचारियों को वेतन समय पर उपलब्ध हो और ईएसआइ और छुट्टियों की सुविधा दी जाए। इसके अलावा अकुशल कर्मियों को ज्यादा वेतन दिया  जा रहा है। जबकि जो तकनीकी कर्मी है उन्हें कम वेतन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मांगे नहीं मानने की सूरत में तो  काम ठप कर धरना प्रदर्शन करेंगे।