Follow Us:

प्री-जनमंच में अधिकांश शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित करें विभाग: परिवहन मंत्री

समाचार फर्स्ट डेस्क |

वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कुल्लू जिला परिषद सभागार में जनमंच पूर्व समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि संबंधित ग्राम पंचायतों में आयोजित की जाने वाली प्री जनमंच गतिविधियां महत्वपूर्ण होती हैं। और इस दौरान अधिक से अधिक शिकायतों और समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

गोविंद सिंह ठाकुर ने जिला में हुए सभी 12 जनमंचों की बारीकी ये समीक्षा की और सभी विभागों से प्राप्त हुई शिकायतों की जानकारी हासिल की। उन्होंने पिछले जनमंचों की लंबित शिकायतों को गंभीरतापूर्वक लेते हुए संबंधित विभागों को निपटारे की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनमंच में सुदूर गांव के लोग अपनी समस्याओं को लेकर आते हैं, जिन्हें लंबे समय से समस्याओं से जूझना पड़ रहा होता है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लोगों की शिकायतों के प्रति संवेदना दर्शाए और सकारात्मक तरीके से इनका समयबद्ध समाधान करें। बैठक में अवगत करवाया गया कि गत शुक्रवार को आयोजित प्री जनमंच में कुल 1163 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 1136 का निपटारा किया गया। 11 शिकायतों पर कोई कार्रवाइ नहीं की जा सकी और इस प्रकार कुल 27 शिकायतें लंबित हैं।  

वन मंत्री ने कहा कि गांवों के लोगों की अधिकांश शिकायतें लोक निर्माण, आईपीएच, विद्युत व राजस्व विभाग से संबंधित होती हैं और इन विभागों को पूरी तत्परता के साथ इन छोटी-छोटी शिकायतों का समाधान प्राथमिकता के आधार पर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनमंच के बाहर भी लोगों की जो समस्याएं हैं उनका निवारण तत्काल किया जाना चाहिए। गरीब लोगों को अनावश्यक नियमों के जंजाल में उलझाकर रखना कदापि सहन नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि लोगों की समस्याओं का समाधान तुरंत व घर-द्वार के समीप सुनिश्चित हो। बता दें कि कुल्लू जिला का 13वां जनमंच रविवार को मनाली विकास खण्ड कि बराण में प्रातः 10 बजे आयोजित किया जाएगा। जनमंच की अध्यक्षता वन व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर करेंगे। सभी विभागाध्यक्षों को पूरी तैयारी के साथ जनमंच में आने को कहा गया है।