Follow Us:

चंडीगढ़ में रोड शो के दौरान 5000 करोड़ रुपये के 25 MOU हुए साइन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

चंडीगढ़ में रोड शो के दौरान हिमाचल सरकार और कई कंपनियों के बीच करीब 5000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए 25 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें डालमिया ग्रुप, केसी ग्रुप, सूनोमैटिक लिमिटेड और जिया डायमंड्स ने निवेश के लिए सरकार से बड़े करार किए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की मौजूदगी में चंडीगढ़ में डोमेस्टिक रोड शो के दौरान निवेशकों को धर्मशाला में नवंबर में होने वाली मेगा इन्वेस्टर मीट के लिए आमंत्रित किया। यह समारोह सेक्टर 31-ए स्थित सीआईआई के दक्षिण क्षेत्र कार्यालय में हुआ।  

डालमिया ग्रुप शिमला के सुन्नी में सीमेंट प्लांट लगाएगा और इसके लिए 2500 करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया। केसी ग्रुप ने पर्यटन क्षेत्र में निवेश का प्रस्ताव दिया। इस ग्रुप ने मनाली और कसौली में होटल कम रिजॉर्ट खोलने की बात की और प्लाइवुड पार्क खोलने की भी इच्छा जताई। इस समूह ने सोलन के कसौली में पांच सितारा होटल खोलने, वरिष्ठ नागरिकों के लिए आवास बनाने और 20 कॉटेज के साथ 100 बिस्तरों का अस्पताल खोलने के लिए 530 करोड़ रुपये के एमओयू हस्ताक्षरित किए।

हिमाचल में सूनोमैटिक लिमिटेड पॉवर प्लांट लगाएगी। इस कंपनी ने 300 करोड़ रुपये के एमओयू पर साइन किए। इसके अलावा पंपकार्ट कंपनी के साथ 200 करोड़, एश्वर्या लाइफ साइस के साथ 100 करोड़, न्यूजेन स्टार्च के साथ करीब 47.72 करोड़ का एमओयू साइन किया।पना करेगी।

जिया डायमंड्स ने 165 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। जिया डायमंड्स हिमाचल के विभिन्न क्षेत्रों में होटल और रिजॉर्ट स्थापित करेगा। जिया डायमंड प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हुकम चंद ने अपने कालाअंब स्थित स्टील प्लांट के बारे में जानकारी देने को कहा। उन्होंने पर्यटन क्षेत्र में रिजॉर्ट की स्थापना करने की इच्छा व्यक्त की। शिमला, धर्मशाला और मंडी में अपने प्रोजेक्ट लगाने को आश्वस्त किया।

सिंगला बिल्डर्स एंड प्रमोटर्स ने भी आवास निर्माण में दिखाई दिलचस्पी

इसमें पहले सिंगला बिल्डर्स एंड प्रमोटर्स के निदेशक अमन सिंगला के साथ बैठक हुई। उन्होंने प्रदेश में आवास निर्माण में दिलचस्पी दिखाई। उन्होंने हिमाचल में भविष्य की परियोजनाओं के लिए जमीन मुहैया कराने की मांग की। उन्होंने उन्हें धर्मशाला में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में आने का निमंत्रण दिया और साथ ही उनके प्रस्ताव पर अधिकारियों को गंभीरता से गौर करने को कहा।

कांगड़ा और हमीरपुर में स्कूल स्थापित करने को हुए दो एमओयू

नवंबर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के अंतर्गत शिक्षा विभाग ने मंगलवार को यहां दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। यह एमओयू शिक्षा विभाग ने कांगड़ा की केसीएस एजुकेशन सोसायटी और हमीरपुर की हिम अकादमी के साथ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की उपस्थिति में हस्ताक्षरित किए।