Follow Us:

प्रदेश के 45 जांच केन्द्रों में मिल रही HIV/एड्स की जांच सुविधा: स्वास्थ्य मंत्री

समाचार फर्स्ट डेस्क |

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने आज शुक्रवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवारना में राज्य स्तरीय अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस अभियान का शुभारंभ किया। 31 अगस्त, 2019 तक आयोजित होने वाला यह अभियान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हिमाचल प्रदेश एवं हिमाचल प्रदेश राज्य एड्स नियन्त्रण समिति के सौजन्य से आयोजित किया जा रहा है। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एचआईवी/एड्स विश्वव्यापी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या ही नहीं अपितु सामाजिक समस्या के रूप में सामने आया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2030 तक पूरे भारत से एड्स को जड़ से खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके तहत प्रदेश सरकार 2020 तक 90 प्रतिशत एचआईवी से ग्रसित व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें उपचार सुविधा से जोड़ने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयासरत हैं।
 
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में एचआईवी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग और हिमाचल प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति विभिन्न सुविधाएं और गतिविधियां क्रियान्वित कर रही है। प्रदेश में आम जनता तक एचआईवी/एड्स जांच सुविधा को पहुंचाने के लिए 45 एकीकृत परामर्श एवं जांच केन्द्र कार्य कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त प्रदेश में वर्तमान वित वर्ष में 10 नए एकीकृत परामर्श एवं जांच केन्द्र स्थापित करना प्रस्तावित है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी एचआईवी जांच सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रदेश में 20 यौन रोग उपचार केन्द्र कार्य कर रहे हैं, जिसमें रंगीन किटों के माध्यम से यौन रोगियों का उपचार किया जा रहा है। 15 गैर सरकारी संस्थाओं के माध्यम से 10 जिलों में उच्च जोखिमपूर्ण समूह के लिए लक्षित हस्तक्षेप परियोजनाएं चलाई जा रही है। एड्स के साथ जी रहे व्यक्ति को एंटी रेट्रोवायरल दवाईयां एंटी रेट्रोवायरल केन्द्रों द्वारा दी जा रही हैं। प्रदेश में 15 ब्लड बैंकों व 3 रक्त पृथ्थीकरण इकाइयों के माध्यम से प्रदेशवासियों को सुरक्षित रक्त उपलब्ध करवाया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने एड्स जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर रवाना करने के उपरांत सुपर स्पेशलिटी स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ किया। शिविर में एचआईवी जांच, अपंगता प्रमाण पत्र शिविर, एचआईवी पर जागरूकता प्रदर्शनी लगाई गई। इसके अतिरिक्त हृदय रोग, स्त्री रोग, आंख-नाक-गला, हड्डी रोग, चर्मरोग, बालरोग, मेडिसन, मनोचिकित्सा व शल्यचिकित्सा सम्बन्धी रोगों की चिकित्सकों द्वारा जांच की गई।  इस अवसर पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें 60 लोगों ने रक्तदान किया। उन्होंने रक्तदान को महादान बताते हुए कहा कि इस पुनीत कार्य से हम अनेक बहुमूल्य जिंदगियां बचा सकते हैं। जरूरी है कि लोग विशेषकर युवा रक्तदान के लिए बढ़-चढ़ कर आगे आएं। उन्होंने कहा कि शिविर में एकत्रित रक्त जरूरतमंद लोगों की जीवन रक्षा के काम आएगा।  इस अवसर पर स्वास्थ्य शिविर में 650 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा  30 विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों को प्रमाण पत्र जारी किये गये।